×

Kashi Airport Reading Lounge: किताबें आपको मानसिक और भावनात्मक रूप से बढ़ने में मदद करती हैं, काशी एअरपोर्ट पर लॉन्च हुआ पहला रीडिंग लाउंज

Kashi Airport Reading Lounge: वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एअरपोर्ट पर भारत का एक नया और अनोखे रीडिंग लाउंज का उद्घाटन हुआ। यहाँ आए आगंतुक और यात्री अपनी फ्लाइट से पहले समय बिताने के लिए इस लाउंज में किताबें पढ़कर आनंद उठा सकते हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 12 May 2023 6:40 AM GMT (Updated on: 11 May 2023 2:14 PM GMT)
Kashi Airport Reading Lounge: किताबें आपको मानसिक और भावनात्मक रूप से बढ़ने में मदद करती हैं, काशी एअरपोर्ट पर लॉन्च हुआ पहला रीडिंग लाउंज
X
रीडिंग लाउंज, वाराणसी हवाईअड्डा (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

Kashi Airport Reading Lounge: पढ़ने को बढ़ावा देने का एक बहुत ही अनूठा और प्रभावी तरीका, हवाई अड्डे पर अपनी तरह का यह एक रीडिंग लाउंज। विशेष रूप से वाराणसी शहर में - भारत को विश्व स्तर पर उत्कृष्ट बनाने का माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को प्राप्त करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है।

भारत के पहले रीडिंग लाउंज का हुआ उद्घाटन

“आबादी पढ़ो", उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री अवनीश अवस्थी ने हवाई अड्डे पर भारत के पहले और दुनिया के सबसे अनोखे रीडिंग लाउंज में से एक का उद्घाटन करते हुए कहा “यात्रियों के लिए पढ़ने को सुलभ बनाने में नेशनल बुक ट्रस्ट, भारत और एर्पॉर्ट अथॉरिटी ओफ़ इंडिया (एएआई) के प्रयासों की सराहना करते हुए, श्री अवस्थी ने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों में नैशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी-इंडिया)और राज्य सरकार द्वारा ऐसे रीडिंग लाउंज खोले जा सकते हैं। यूपी को ऐसा करने वाले पहले राज्यों में से एक बनाने में सहयोग प्रदान करने में खुशी होगी।”

रीडिंग लाउंज में उपलब्ध पुस्तकें

लाउंज के पुस्तकालय में काशी पर पुस्तकों के अलावा प्रधानमंत्री युवा योजना के तहत प्रकाशित युवा लेखकों की पुस्तकों के साथ कई अंतरराष्ट्रीय भाषाओं के साहित्य और पुस्तकों का संग्रह है।

लाल बहादुर शास्त्री इंटर्नैशनल एर्पोर्ट (एलबीएसआई) एर्पोर्ट डायरेक्टर ने कहा, 'वाराणसी एयरपोर्ट देश का पहला एयरपोर्ट बन गया है, जहां रीडिंग लाउंज है। केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत एक भारतीय प्रकाशन गृह और स्वायत्त निकाय नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) की सहायता से लाउंज की स्थापना की गई है। एयरपोर्ट की मुख्य लॉबी के एंट्रेंस पॉइंट के पास बनाए गए इस लाउंज का संचालन एनबीटी करेगी।

रीडिंग लाउंज की आवश्यकता

हवाईअड्डे दूसरे शहर, एक नई दुनिया के लिए एक प्रवेश द्वार हैं जहां हम यादें बनाते हैं, और अपने साथ इंप्रेशन और प्रेरणा लेकर जाते हैं। भारत, एक अरब आकांक्षाओं का देश, विचारों के आदान-प्रदान के लिए और विश्व गुरु की भूमिका निभाने के लिए, विशेष रूप से G20 की अध्यक्षता और SCO शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता के लिए ऐसे स्थानों की आवश्यकता है।

भारत के सबसे पुराने शहर वाराणसी में रीडिंग लाउंज

वाराणसी, भारत का सबसे पुराना निरंतर आबाद शहर और सांस्कृतिक राजधानी होने के नाते, हजारों वर्षों से ऋषियों, लेखकों, कवियों और दार्शनिकों को प्रेरित करता रहा है। इसलिए, यह और भी अधिक प्रासंगिक है कि नेशनल बुक ट्रस्ट इंडिया (शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के तहत) ने एक एयरपोर्ट रीडिंग लाउंज स्थापित किया है - दुनिया में अपनी तरह का पहला, जहां सर्वोत्तम पुस्तकों तक पहुंच है। सभी आगंतुक और यात्री निशुल्क किताबें पढ़ सकते हैं।

परंपरावादी और समकालीन यात्रियों के लिए रीडिंग लाउंज

एयरपोर्ट रीडिंग लाउंज परंपरावादियों के साथ-साथ समकालीन आगंतुकों और यात्रियों दोनों के लिए है और इस प्राचीन शहर की रहस्यमय विरासत पर और ज्ञान प्राप्त करने की इच्छा रखने वालों के लिए काशी का प्रतिबिंब है। भारत की संस्कृति, इतिहास, पारंपरिक ज्ञान प्रणाली, स्वास्थ्य और कल्याण, हिंदी, फ्रेंच, स्पेनिश, अंग्रेजी और कई अन्य भारतीय भाषाओं में साहित्य के अलावा, रीडिंग लाउंज वाराणसी के साहित्यिक प्रतीकों को उनके कार्यों, प्रतिष्ठित स्थानों के माध्यम से भी मनाता है और अज्ञात तथ्य और शहर के साथ संबंध।

ए लेखेकों के हाल ही में प्रकाशित पुस्तकें भी उपलब्ध

रीडिंग लाउंज में युवा लेखकों के लिए प्रधान मंत्री की परामर्श योजना (पीएम-युवा योजना) के तहत नवोदित लेखकों की हाल ही में प्रकाशित पुस्तकों को प्रदर्शित करने के लिए एक समर्पित शेल्फ भी है, जिसमें यूपी के युवा लेखकों के काम शामिल हैं, जो सबसे कम उम्र के 15 साल के हैं।

बच्चों से लेकर युवा वयस्कों तक - रीडिंग लाउंज में हर युवा पाठक के लिए एक किताब है। बच्चों की किताबों के एक बड़े संग्रह के साथ - रंगीन चित्र, आकर्षक कवर, दोस्ताना चरित्र, क्रियात्मक कहानी, पेचीदा और कल्पनाशील पाठ, बच्चे के साथ भावनात्मक जुड़ाव - सचित्र, हास्य शैली, द्विभाषी और उम्र के हिसाब से किताबों की रेंज -उपयुक्त रूप से वर्गीकृत सामग्री सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक बच्चा हवाईअड्डे पर लंबे समय तक प्रतीक्षा करने के दौरान रचनात्मक रूप से व्यस्त रहे।

रीडिंग लाउंज में किताबों सहित अन्य सुविधाएं

रीडिंग लाउंज लाइब्रेरी और लाउंज को एक ही स्थान पर आराम देने के लिए न्यूनतम विशेषताओं का ख्याल रखता है - लंबी बेंच, बच्चों के लिए कम ऊंचाई वाले स्टूल, एलईडी स्क्रीन प्लेइंग डिजिटल सामग्री, विभिन्न सुलभ अलमारियों पर वर्गीकृत किताबें और एक पढ़ने वाली नाव, प्रेरित एनबीटी-इंडिया की फ्लोटिंग लाइब्रेरी पहल की शुरुआत पिछले साल हुई थी।

वाराणसी के घाटों पर समर्पित एरीआ

उत्सुक यात्रियों के लिए, जो भावी पीढ़ी के लिए स्मृति को संजोने के लिए हर पृष्ठभूमि को क्लिक करना पसंद करते हैं, रीडिंग लाउंज में एक जगह है जो वाराणसी के शानदार घाटों पर दिखाई देने वाली पारंपरिक छतरी को दर्शाती है, जो वास्तव में एक व्यक्ति पर बैठने का आभास देती है। छतरी के नीचे गंगा के किनारे।

क्यूआर कोड के माध्यम से भी उपलब्ध होगी पुस्तके

जल्दी में रहने वालों के लिए, रीडिंग लाउंज क्यूआर कोड के माध्यम से किसी भी पुस्तक के अंशों को डाउनलोड करने के लिए निःशुल्क पहुंच प्रदान करता है। तकनीक से चलने वाली पीढ़ी के लिए, एक और क्यूआर कोड मोबाइल, लैपटॉप या टैबलेट के आराम से चुनिंदा मुफ्त ऑडियो पुस्तकों तक पहुंच प्रदान करता है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story