Best Places to Visit in Varanasi: वाराणसी में घूमने के लिए बेस्ट है यह जगह, जहां परिवार के साथ बिता सकते हैं अच्छा समय

Best Places to Visit in Varanasi: वाराणसी शहर उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों में गिना जाता है, जहां आपको कई तरह की खास चीजें देखने के लिए मिल जाती हैं।

Kajal Sharma
Published on: 30 April 2023 8:47 AM GMT
Best Places to Visit in Varanasi: वाराणसी में घूमने के लिए बेस्ट है यह जगह, जहां परिवार के साथ बिता सकते हैं अच्छा समय
X
Best Places to Visit in Varanasi (Image- Social media)

Best Places to Visit in Varanasi: भगवान शिव की नगरी कहे जाने वाले काशी विश्वनाथ में हर साल लाखों भक्त आते हैं। वाराणसी शहर उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों में गिना जाता है, जहां आपको कई तरह की खास चीजें देखने के लिए मिल जाती हैं। यही वजह है कि भारी संख्या में लोग इस शहर में आते हैं और भगवान के दर्शन भी करते हैं। इस शहर कई घूमने की जगहें भी हैं जहां आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जा सकते हैं।

वाराणसी में घूमने की बेस्ट जगहें

भारत माता मंदिर (Bharat Mata Mandir)

वाराणसी में स्थित भारत माता मंदिर दुनिया में इकलौता ऐसा मंदिर है जो देश के लिए बनाया गया है। इस मंदिर का निर्माण साल 1936 में किया गया था, जिसका उद्घाटन महात्मा गांधी द्वारा किया गया था। यह मंदिर काफी सुंदर और पुराना है, जिसमें आप भारत का बेहद ही सुंद नक्शा देख सकते हैं। यह मंदिर पूरी तरह से देश को ही समर्पित है।

संत रविदास उद्यान (Sant Ravidas Udhyaan)

वाराणसी में स्थित यह संत रविदास उद्यान एक आर्टिफिशियल बाग है, जो देखने में बेहद ही खूबसूरत और आकर्षित है। इस उद्यान में आप अपने परिवार के साथ जा सकते हैं, जहां आपको काफी सुंदर नज़ारे देखने के लिए मिल जाते हैं। इस बाग में आपको भारी संख्या में पर्यटक और आस-पास के लोग भी देखने के लिए मिल जाते हैं। काशी में बना यह बागीचा संत रविदास जी को समर्पित है।

तुलसी मानस मंदिर (Tulsi Manas Mandir)

वाराणसी में स्थित यह तुलसी मानस मंदिर बेहद ही अच्छा और शानदार है, जो पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। वाराणसी का यह शानदार तुलसी मानस मंदिर वाराणसी के कैंट एरिया से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर में भगवान राम सीता और राधा कृष्ण की लीला के सुंदर चलचित्र देखने को मिल जाते हैं।

चौसठ योगिनी मंदिर (Chaosath Yogini Mandir)

काशी में गंगा घाट के पास स्थित इस मंदिर की काफी मान्यता है, जहां भारी संख्या में लोग आते हैं। कहा जाता है कि इस मंदिर में दर्शन मात्र से लोगों की बड़ी से बड़ी मनोकामना पूरी हो जाती है। यही वजह है कि जो भी काशी जी आता है वो एक बार इस मंदिर में दर्शन करने के लिए जरूर आता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story