×

Varanasi News: नगर भ्रमण के लिए निकले भगवान जगन्नाथ, भक्तों ने लगाए जयकारे

Varanasi News: काशी के लक्खा मेले में रथ यात्रा की शुरुआत आज से हुई। वाराणसी के अस्सी घाट से भगवान जगन्नाथ की यात्रा सुबह की आरती के बाद नगर भ्रमण के लिए निकली। भगवान महादेव के आराध्य जगन्नाथ भगवान सपरिवार रथ पर सवार होकर दाऊ जी और बहन सुभद्रा के साथ निकले।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 20 Jun 2023 4:39 PM GMT
Varanasi News: नगर भ्रमण के लिए निकले भगवान जगन्नाथ, भक्तों ने लगाए जयकारे
X
नगर भ्रमण के लिए निकले भगवान जगन्नाथ, भक्तों ने लगाए जयकारे : Photo- Newstrack

Varanasi News: काशी के लक्खा मेले में रथ यात्रा की शुरुआत आज से हुई। वाराणसी के अस्सी घाट से भगवान जगन्नाथ की यात्रा सुबह की आरती के बाद नगर भ्रमण के लिए निकली। भगवान महादेव के आराध्य जगन्नाथ भगवान सपरिवार रथ पर सवार होकर दाऊ जी और बहन सुभद्रा के साथ निकले। अस्सी घाट से रथयात्रा का शुभारंभ आज से हुआ है जो तीन दिनों तक चलेगी। रथ यात्रा को लेकर काशीवासियों में उत्साह का माहौल रहता है, शाम के समय लोग रथ यात्रा मेले में परिवार के साथ घूमने के लिए निकलते हैं।

ग्रामीण अंचल में भी रथयात्रा मेले का शुभारंभ

जिले के ग्रामीण अंचल राजातालाब में दो दिवसीय रथयात्रा मेले की शुरूआत मंगलवार से हुई। रथयात्रा मेले का शुभारंभ पूर्व काशीराज परिवार के कुंवर अनंत नारायण सिंह ने भगवान जगन्नाथ जी की पूजा अर्चना के बाद रथ को दो पग खींच कर किया। इस रथयात्रा मेले का शुभारंभ काशी राज परिवार के कुँवर डॉ. अनंत नारायण सिंह भगवान जगन्नाथ जी का रथ खींचकर करते है। वाराणसी के लक्खा मेले में शुमार तीन दिवसीय रथयात्रा मेले में महाराज कुंवर डॉ. अनंत नारायण सिंह दूसरे दिन शामिल होते है। बुधवार को यहां रथयात्रा मेले में महाराज कुंवर भाग लेंगे।

बिहार और पूर्वांचल के लाखों श्रद्धालु मेले में होते हैं शामिल

काशी में तीन दिन तक चलने वाले रथयात्रा मेले में बिहार और पूर्वांचल से लाखों की संख्या में श्रद्धालु मेले में शामिल होते हैं। वाराणसी का रथ यात्रा मेला लगभग 221 साल पुराना है। भगवान जगन्नाथ 15 दिन बीमारी के बाद स्वस्थ होकर नगर भ्रमण पर निकले हैं। भगवान जगन्नाथ का द्वार रविवार को खोला गया था।

काशी के लक्खा मेलों की शुरुआत रथयात्रा मेले से ही होती है

काशी में कहा जाता है सप्ताह के 7 दिन में 9 त्योहार मनाया जाता है। रथयात्रा मेले से काशी के लक्खा मेले की शुरुआत होती है। काशी में लोलार्क खष्टी मेला, चेतगंज की नककटैया, तुलसी घाट का नाग नथैया मेला समेत कई और भी मेरे आयोजित किए जाते हैं।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story