Varanasi News: प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का मंत्रीगण ने समीक्षा कर अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी आगमन पर 3147 करोड़ रुपये की धनराशि से कराये गये एवं कराये जाने वाले कुल 32 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास करेंगे।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 3 July 2023 9:30 AM GMT
Varanasi News: प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का मंत्रीगण ने समीक्षा कर अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश
X
PM Modi in Varanasi (photo: social media)
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 7 जुलाई के वाराणसी कार्यक्रम को सुनियोजित एवं सुव्यवस्थित तरिके से सम्पन्न कराये जाने हेतु उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, स्टाम्प एवं न्यायालय पंजीयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल व आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र 'दयालु' ने अधिकारियों के साथ बैठक कर अब तक किये गये तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने सभी तैयारी समय से गुणवत्ता के साथ पूरा कराये जाने के निर्देश दिये।

बताया दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी आगमन पर 3147 करोड़ रुपये की धनराशि से कराये गये एवं कराये जाने वाले कुल 32 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास करेंगे। 1720 करोड़ रुपये की 19 विकास परियोजना का लोकार्पण व 1427 करोड़ रुपये की लागत से 13 परियोजनाओ का शिलान्यास होगा।जनसभा के मंच से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, ग्रामीण आवास योजना तथा आयुष्मान कॉर्ड के कुल 9 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र एवं चाबी सौंपेंगे। इससे पूर्व जनसभा स्थल पर ही बनाए गए एक कमरे में प्रधानमंत्री इन तीनों योजनाओं के 10-10, कुल 30 लाभार्थियों से वार्ता भी करेंगे। जिसमें मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल भी उपस्थित रहेंगी। वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, मिर्ज़ापुर व भदोही जनपदों के लगभग 14 हजार लाभार्थी कार्यक्रम में शामिल होंगे। जिसमे वाराणसी के 3 हजार लाभार्थी हैं।

मंत्री रविन्द्र जायसवाल ने दिया निर्देश

मंत्री रविन्द्र जायसवाल ने अन्य जनपदों के होने वाले विकास परियोजनाओं का लोकार्पण,शिलान्यास स्थलों पर योजनाओं से जनसामान्य को होने वाले लाभ से सम्बंधित सूचना बोर्ड मौके पर लगवाये जाने हेतु संबंधित जिले के जिलाधिकारियों से वार्ता कर व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा। मंत्री अनिल राजभर ने शहर की सड़कों को इशमुथली कराये जाने पर जोर दिया। उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि सडको पर अभी भी जम्प हैं। मुख्यमंत्री भी अपने दौरे के दौरान इसके लिये नाराजगी जता चुके हैं। मंत्री दयाशंकर मिश्र 'दयालु' ने शहर में लगे लाइटिंग सजावट को दुरूस्त रखने का निर्देश दिया।

इसके अलावा मंत्री अनिल राजभर ने चिरईगांव में एक ट्रामा सेंटर बनाये जाने के लिए स्थल चयन करने हेतु सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि मौके पर स्थान भी उपलब्ध हैं। उन्होंने जब तक चिरईगांव में ट्रामा सेंटर नही खुल जाता, तब तक चिरईगांव के नरपतपुर सीएससी को ही ट्रामा सेंटर की भांति संचालित कराये जाने हेतु सीएमओ को निर्देशित किया।

मंत्री रविन्द्र जायसवाल ने 2600 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि से काशी में कराये गये विकास कार्यो का साइनेज संबंधित कार्य स्थलोँ पर लगाये जाने के साथ ही इन कार्यो के लिये जनता की ओर से प्रधानमंत्री को धन्यवाद देने विषयक होर्डिंग जनपद में लगवाये जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने काशी की पहचान से संबंधित प्रमुख मार्गों पर प्रवेश द्वार बनवाये जाने का भी निर्देश दिया।

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने कार्यक्रम के बाबत अब तक किये तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सभी तैयारी समय से पूर्ण कर ली जायेगी।

इस अवसर पर सीडीओ हिमांशु नागपाल, एडीएम रणविजय सिंह, एडीएम सिटी गुलाब चंद्र आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

बैठक के पश्चात मंत्रित्रय ने वाजिदपुर जनसभा स्थल का भी निरीक्षण कर मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने बरसात के दृष्टिगत संभावित वर्षा के पानी निकास की व्यवस्था के साथ ही कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त संख्या में कूलर, पंखा आदि लगाये जाने पर विशेष जोर दिया।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story