×

Varanasi News: पीएम मोदी G-20 बैठक में बोले- डिजिटाइजेशन ने वैश्विक स्तर पर क्रांतिकारी बदलाव किया

Varanasi News: संचार क्रांति के महत्व को भी पीएम मोदी ने बताया। कहा कि तकनीक की मदद से हम डेटा के क्षेत्र में बहुत आयामी विकास कर सकते हैं।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 12 Jun 2023 6:33 AM GMT
Varanasi News: पीएम मोदी G-20 बैठक में बोले- डिजिटाइजेशन ने वैश्विक स्तर पर क्रांतिकारी बदलाव किया
X
PM Modi (photo: social media )

Varanasi News: दुनिया के 20 शक्तिशाली देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक वाराणसी के ट्रेड फैसिलिटी सेंटर में चल रही है। G-20 समिट को वर्चुअली संबोधित करते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी विदेशमंत्रियों का स्वागत किया। पीएम मोदी ने स्वागत के बाद अपने संबोधन में काशी के विकास मॉडल को सबके सामने रखा। पीएम मोदी ने डिजिटलाइजेशन पर बोलते हुए कहा कि डिजिटाइजेशन ने वैश्विक स्तर पर क्रांतिकारी बदलाव किया है। संचार क्रांति के महत्व को भी पीएम मोदी ने बताया। कहा कि तकनीक की मदद से हम डेटा के क्षेत्र में बहुत आयामी विकास कर सकते हैं।

‘सबकी जिम्मेदारी कि विकास लक्ष्यों को पीछे न जाने दें’

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि लोकतंत्र की जननी के सबसे पुराने जीवित शहर में आप सभी का हार्दिक स्वागत है। यह जी20 विकास मंत्रियों की बैठक के लिए उपयुक्त स्थान है। काशी सदियों से ज्ञान, चर्चा, वाद-विवाद, संस्कृति और अध्यात्म का केंद्र रहा है। इसमें भारत की विविध विरासत का सार है और यह देश के सभी हिस्सों के लोगों के लिए एक अभिसरण बिंदु के रूप में कार्य करता है। मुझे खुशी है कि जी20 के विकास (G20 Development) का एजेंडा काशी तक भी पहुंच गया है। ग्लोबल साउथ के लिए विकास एक मुख्य मुद्दा है। ग्लोबल साउथ के देश वैश्विक कोविड महामारी द्वारा उत्पन्न व्यवधानों से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। भू-राजनीतिक तनावों के कारण खाद्य, ईंधन और उर्वरक संकट ने एक और झटका दिया है। ऐसी परिस्थितियों में, आपके द्वारा लिए गए निर्णय पूरी मानवता के लिए बहुत मायने रखते हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम सतत विकास लक्ष्यों को पीछे न जाने दें। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी पीछे न छूटे। इस समूह के लिए दुनिया को एक मजबूत संदेश देना अनिवार्य है कि इसे हासिल करने के लिए हमारे पास एक कार्य योजना है।

G-20 की पहले राउंड की चल रही है बैठक

जी-20 समिट में शामिल विदेश मंत्रियों की पहले राउंड की बैठक जारी है। विदेश मंत्रियों की पहले राउंड में सबसे अहम विश्व के क्लाइमेट चेंजिंग का मुद्दा है। साथ ही गरीबी,फूड सिक्योरिटी जैसे अहम मुद्दों पर भी चर्चा होगी। पहले राउंड की बैठक चल रही है। G 20 की बैठक में गरीबी, फूड सिक्योरिटी और सोलर एनर्जी कंजर्वेशन पर विशेष फोकस है। दुनिया के 20 सबसे मजबूत देश सोलर एनर्जी पर चर्चा कर रहे हैं। सोलर एनर्जी के संवर्धन और बढ़ावा देने पर विशेष फोकस है।

मुख्यमंत्री ने काशी विश्वनाथ एवं कालभैरव मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दूसरे दिन सोमवार को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं काशी के कोतवाल कालभैरव मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन किया। दर्शन पूजन के दौरान श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story