×

Varanasi News: किसानों को बड़ी सौगात, पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किश्त

Varanasi News: देश के करोड़ों किसानों के लिए आज का दिन खास रहा। किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की जिस 14वीं किस्त का इंतजार था, वो गुरुवार को जारी हो गयी।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 27 July 2023 4:17 PM GMT (Updated on: 27 July 2023 4:30 PM GMT)
Varanasi News: किसानों को बड़ी सौगात, पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किश्त
X
पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त : Photo- Newstrack

Varanasi News: देश के करोड़ों किसानों के लिए आज का दिन खास रहा। किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की जिस 14वीं किस्त का इंतजार था, वो गुरुवार को जारी हो गयी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के सीकर में गुरुवार को एक सरकारी कार्यक्रम में किसानों के लिए लाभकारी इस स्कीम के तहत ये किस्त जारी की।

अब तक 2.60 लाख करोड़ रूपए किसानों के खातों में भेजें गए – पीएम मोदी

डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (Direct Benefit Transfer) के जरिए देश के 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपये सीधा उनके खाते में पहुंच गए हैं। इस 14वीं किस्त के जरिए किसानों को 17,000 करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि आज की किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) की 14वीं किस्त को जोड़ दें, तो अब तक 2.60 लाख करोड़ से भी ज्यादा रुपये किसानों के बैंक खातों में सीधे भेजे गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान देश में किसानों की मुश्किलों को हल करने के लिए 1.25 लाख किसान समृद्धि केंद्रों को समर्पित किया। इनके जरिए खेती से जुड़ी हर जानकारी, हर योजना की सूचना, उसे लाभ आदि के जरिए बताया जाएगा।

किसान हमारे अन्नदाता हैं - रविन्द्र जायसवाल

उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल ने जनपद के विकास खंड काशी विद्यापीठ के रामनगर में स्थापित प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र पर प्रधानमंत्री के लाइव प्रसारण देखे जाने हेतु आयोजित कार्यक्रम में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसान हमारे अन्नदाता है, इन्हीं के कारण सरकार गरीब लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध करा पा रहे हैं। किसानों को भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं पर विस्तार से बताया गया तथा किसानों को नैनो उर्वरक, जैविक के उपयोग पर जोर दिया गया।

किसानों ने लाइव प्रसारण देखा कार्यक्रम

इस अवसर पर उन्होंने 5 किसानों को मोटे अनाज की बोरी भी निःशुल्क उपलब्ध कराई। इसके अलावा जनपद के विकास खंड काशी विद्यापीठ के रामनगर, अराजीलाइन के राजातालाब व तिलंगा, हरहुआ के दासेपुर, सेवापुरी के तक्खु की बौली, चिरईगांव के गोपपुर, बड़ागांव के भीटी एवं बाबतपुर, पिंडरा के मरूई, सिंधोरा तथा विकासखंड चोलापुर के मुनारी के प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान किसानों ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा।

कार्यक्रम का संचालन संगम सिंह जिला कृषि अधिकारी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में कृषि विभाग द्वारा प्रगतिशील कृषकों को श्री अन्न का बीज मडुवा, रागी, ज्वार एवं बाजरा का निः शुल्क मिनी किट भी वितरित किया गया। कार्यक्रम में उप कृषि निदेशक अखिलेश सिंह के द्वारा द्वारा कृषि विभाग की किसान हितैषी योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। कार्यक्रम का आयोजन डॉ. विवेक दीक्षित, इफको द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी एस.राजलिंगम, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, एमएलसी एवं जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, विद्यासागर राय महानगर अध्यक्ष, सुरेश सिंह, अशोक पटेल, संयुक्त कृषि निदेशक, उप निदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी द्वारा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम में भारी संख्या में किसान भी उपस्थित रहे।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story