×

Varanasi News: सावन के महीने में घर बैठे मिलेगा श्रीकाशी विश्वनाथ का प्रसाद, करें ये उपाय

Varanasi News: प्रमुख डाकघर चैक ने बाबा विश्वनाथ का प्रसाद सावन भर देश-विदेश में पहुंचाने के लिए स्पीड पोस्ट का सहारा लिया है। अब स्पीड पोस्ट के माध्यम से एक खास प्रकार के बने डिब्बे में पैक करके देश विदेश में शिवभक्तों तक प्रसाद पहुंचाया जाएगा।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 3 July 2023 10:56 AM GMT
Varanasi News: सावन के महीने में घर बैठे मिलेगा श्रीकाशी विश्वनाथ का प्रसाद, करें ये उपाय
X
सावन के महीने में घर बैठे मिलेगा श्रीकाशी विश्वनाथ का प्रसाद, करें ये उपाय: Photo- Newstrack

Varanasi News: सावन के महीने को खास बनाने के लिए डाक विभाग ने भी कमर कस लिया है। देश-विदेश में बैठे श्रद्धालु जो सावन के महीने में काशी नहीं पहुंच सकते ऐसे लोगों के लिए बाबा विश्वनाथ का प्रसाद पहुंचाने की जिम्मेदारी डाक विभाग ने अपने कंधों पर उठा लिया है। प्रमुख डाकघर चैक ने बाबा विश्वनाथ का प्रसाद सावन भर देश-विदेश में पहुंचाने के लिए स्पीड पोस्ट का सहारा लिया है। अब स्पीड पोस्ट के माध्यम से एक खास प्रकार के बने डिब्बे में पैक करके देश-विदेश में शिवभक्तों तक प्रसाद पहुंचाया जाएगा। सावन महीना इस बार 2 महीने तक रहेगा। अधिकमास होने के चलते इस बार सावन का महीना 60 दिन का होगा। सावन में इस बार कुल 8 सोमवार पड़ेगा। वाराणसी का मुख्य डाकघर हर एक त्योहार को खास बनाने का प्रयास करता है। नये-नये तकनीक लगाकर डाक विभाग लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता रहता है।

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से सबसे प्रमुख बाबा विश्वनाथ का प्रसाद पहुंचाने की जिम्मेदारी अब डाक विभाग सावन के महीने में संभालेगा। देश विदेश से काशी विश्वनाथ मंदिर में लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन पूजन के लिए काशी आते हैं। इनमें कुछ श्रद्धालु ऐसे भी हैं जो स्वास्थ्य और अन्य कारणों से काशी नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे श्रद्धालुओं तक सावन का प्रसाद पहुंचाने के लिए ही डाक विभाग ने यह स्पेशल पहल किया है। पिछले सावन में भी डाक विभाग सफलतापूर्वक शिवभक्तों तक काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद पहुंचा चुका है। डाक विभाग की स्पीड पोस्ट सेवा के माध्यम से लोग देश के किसी भी कोने में घर बैठे श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद प्राप्त कर सकते हैं।

इस बात की जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने देते हुए बताया कि डाक विभाग और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के बीच हुए एक एग्रीमेंट के तहत देश के किसी भी कोने में रह रहे श्रद्धालु स्पीड पोस्ट से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद मंगवा सकते हैं। इसके तहत अपने नजदीकी डाकघर से मात्र 251 रुपये का मनीआर्डर प्रवर अधीक्षक डाकघर, वाराणसी (पूर्वी) मंडल-221001 के नाम भेजना होगा। ई-मनीऑर्डर प्राप्त होते ही डाक विभाग द्वारा तत्काल दिए गए पते पर स्पीड पोस्ट द्वारा प्रसाद भेज दिया जाएगा।

प्रसाद की इस तरह की होगी खास पैकिंग-

डिब्बाबंद प्रसाद टेंपर प्रूफ लिफाफे में होगा, जिसके ऊपर वाराणसी के घाट पर जारी डाक टिकट की प्रतिकृति भी अंकित होगी। इससे किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है। इसके अलावा इसे मात्र 201 रुपये में वाराणसी सिटी डाकघर के काउंटर से भी प्राप्त किया जा सकता है।

प्रसाद में क्या होगा?

-काशी विश्वनाथ का छायाचित्र

-महामृत्युंजय यंत्र

-रुद्राक्ष की माला

-शिव चालीसा

-बाबा विश्वनाथ का माता अन्नपूर्णा से भिक्षाटन करते हुए का सिक्का

-भभूत

-मेवा, मिश्री का पैकेट।

आपको पते के साथ यह भी लिखना होगा अनिवार्य-

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रसाद में इतनी चीजें शामिल रहेंगी। डाक विभाग ने यह व्यवस्था बनाई है कि श्रद्धालु के आर्डर करने पर प्रसाद भेजने के लिए पिन कोड के साथ पूरा पता और मोबाइल नंबर लिखना अनिवार्य होगा। मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से प्रसाद की स्थिति का पता लगता रहेगा। डाक विभाग की इस मुहिम से देश विदेश में बैठे श्रद्धालुओं तक प्रसाद पहुंच जाएगा। इस बात की जानकारी पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने दिया।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story