×

Varanasi News: ऐतिहासिक बिल्डिंग सर्व सेवा संघ अवैध घोषित,चलेगा बुल्डोजर

Varanasi News: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने जताई कड़ी नाराजगी

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 28 Jun 2023 5:17 PM GMT
Varanasi News: ऐतिहासिक बिल्डिंग सर्व सेवा संघ अवैध घोषित,चलेगा बुल्डोजर
X
Sarva Seva Sangh

Varanasi News: राजघाट पर बने ऐतिहासिक महत्व के सर्व सेवा संघ को वाराणसी जिला प्रशासन द्वारा अवैध घोषित कर इसे ध्वस्त करने के निर्णय की सूचना पर कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव एवं उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी ने बेहद गंभीरता से लेते हुए इस पूरे प्रकरण पर अपने सोशल मीडिया के पेज ट्विटर एवं फेसबुक पर जहां अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी वहीं दूसरी तरफ वाराणसी कांग्रेस के स्थानीय कद्दावर नेताओं को निर्देशित किया कि वे इस पूरे प्रकरण पर जल्द से जल्द आगे की कार्यवाही को लेकर उनको तत्काल सूचित करें तथा इस राज्य सरकार और जिला प्रशासन के इस अवैध और गैर कानूनी कार्यवाही का विरोध कर, ऐतिहासिक महत्व के इस धरोहर को बचाने का हर संभव प्रयास करें ।

राष्ट्रपिता के विरासत पर हमला-प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी ने फेसबुक पर लिखा है कि सर्व सेवा संघ परिसर को भाजपा सरकार द्वारा खाली करने और ढहाने की कार्यवाही शुरू करना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की विरासत पर हमला है। आचार्य विनोबा भावे, डॉ राजेंद्र प्रसाद, श्री लाल बहादुर शास्त्री एवं बाबू जगजीवन राम के प्रयासों से वाराणसी में सर्व सेवा संघ की स्थापना हुई थी। इसका मकसद गांधी जी के विचारों का प्रचार-प्रसार करना था। इन्हीं महापुरुषों के नेतृत्व में यह जमीन भी खरीदी गई थी। यह भवन गांधी स्मारक निधि एवं जयप्रकाश नारायण जी द्वारा किये गये दान-संग्रह से बनवाया गया था।

आज भाजपाई प्रशासन द्वारा इसे अवैध बताकर कार्यवाही शुरू करना महात्मा गांधी जी के विचारों और उनकी विरासत पर एक और हमला करने की कोशिश है। हम इस अत्यंत शर्मनाक कार्यवाही की घोर निंदा करते हैं और संकल्प लेते हैं कि महात्मा गांधी की विरासत पर हो रहे हर हमले के खिलाफ डटकर खड़े रहेंगे। हमारे देश के महानायकों और राष्ट्रीय विरासत पर भाजपाई हमले को देश की जनता कभी बर्दाश्त नहीं करेगी।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता अजय राय का बयान

कांग्रेस पार्टी के प्रयागराज जोन के प्रांतीय अध्यक्ष पूर्व विधायक अजय राय ने भाजपा सरकार और वाराणसी प्रशासन के उस गैर कानूनी, हैरतअंगेज और पूर्वाग्रह से ग्रसित आदेश के सापेक्ष में की जिसमे वाराणसी के राजघाट के पास आचार्य विनोवा भावे, पूर्व राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद, पूर्व प्रधानमंत्री स्व लाल बहादुर शास्त्री एवं बाबू जगजीवन राम के प्रयास से राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी के विचारों के प्रचार प्रसार के लिए सर्व सेवा संघ की स्थापना की गई थी।

अजय राय ने इस पूरे घटनाक्रम पर अपनी गहरी नाराजगी और रोष जताते हुए कहा कि आखिर जिस सर्व सेवा संघ की स्थापना इतिहास प्रसिद्ध महान पुण्यात्माओं ने पूरी वैधानिक प्रक्रिया को पूर्ण करने के उपरांत किया और जिसको बने कई दशक बीत गए, आखिर वह महान संस्थान एकाएक अवैध कैसे हो गया । सर्व सेवा संघ का निर्माण गांधी स्मारक निधि और सम्पूर्ण क्रांति के नायक बाबू जय प्रकाश नारायण ने जनता से दान संग्रह कर बनवाया था तथा इसकी जमीन भूदान आंदोलन के प्रणेता आचार्य विनोवा भावे और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री के सहयोग से सर्व सेवा संघ ने 1960, 1961 एवं 1970 में रेलवे से खरीदी, जिसका डिविजनल इंजीनियर उत्तर रेलवे, लखनऊ द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ तीन रजिस्टर्ड सेल डीड भी है । सन 1960 में 26730 रुपए की, सन 1961 में 3240 रूपए की एवं सन 1970 में खरीदी गई 4485 रुपए की है, जो क्रमशः ट्रेजरी चलान नंबर 171 दिनांक 5 मई 1959 एवं ट्रेजरी चलान नंबर 31, दिनांक 27. 04.1961 एवं ट्रेजरी चलान नंबर 3 दिनांक 18.01.1968 के माध्यम से भुगतान किया गया। यह सारा पैसा सरकार के खजाने में गया है ।

अजय राय ने इस पूरे घटनाक्रम को एक बड़ी साजिश करार देते हुए कहा कि यह कितने शर्म और अफसोस का विषय है कि जिनके पूर्वजों ने अपना खुद का कोई इतिहास नही बनाया आज उनके ही वंशज दूसरों के स्वर्णिम इतिहास को मिटाने का जघन्य पाप कर खुद को अपने पूर्वजों के वास्तविक वंशज होने का डीएए पेश कर रहे हैं, क्योंकि इनके डीएनए में सिर्फ और सिर्फ पाप कर्म ही लिखा है।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story