×

Varanasi News: तपस्यारत भगवान भूत भावन विराजेंगे गर्भगृह में, सावन के पांचवे सोमवार पर शिवभक्तों का लगा रेला

Varanasi News: दशाश्वमेध घाट से जल भरकर कांवरिए लाइन में लगकर जलाभिषेक कर रहे हैं। भोर से अभी तक लगभग 1 लाख शिवभक्तों ने बाबा विश्वनाथ के दरबार में जलाभिषेक किया।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 7 Aug 2023 6:08 AM GMT
Varanasi News: तपस्यारत भगवान भूत भावन विराजेंगे गर्भगृह में, सावन के पांचवे सोमवार पर शिवभक्तों का लगा रेला
X
Varanasi News (photo: social media )

Varanasi News: सावन के पांचवें सोमवार पर बाबा विश्वनाथ की नगरी में शिवभक्तों का रेला उमड़ा। भोर से ही लाइनों में लगकर शिवभक्त बाबा विश्वनाथ पर जलाभिषेक कर रहे हैं। लाखों की संख्या में शिवभक्त और कांवरियों ने अभी तक दर्शन पूजन किया। गोदौलिया से लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर तक शिवभक्तों का रेला लगा है। दशाश्वमेध घाट से जल भरकर कांवरिए लाइन में लगकर जलाभिषेक कर रहे हैं। भोर से अभी तक लगभग 1 लाख शिवभक्तों ने बाबा विश्वनाथ के दरबार में जलाभिषेक किया। मंगला आरती के बाद बाबा विश्वनाथ का पट आम दर्शनार्थियों के लिए खोल दिया गया।

गर्भ गृह में की गई है विशेष व्यवस्था

सावन के पांचवें सोमवार पर शिवभक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में चारों तरफ गंगाजल को बाबा के शिवलिंग तक पहुंचाने के लिए स्टील की बड़ी बड़ी जालियां लगाई गईं हैं। इन जालियों का मुंह सीधे शिवलिंग पर खोला गया है। शिवभक्त जो भी बाबा पर अर्पित करेंगे वह सीधा शिवलिंग पर पहुंचेगा। सावन के सोमवार पर सभी प्रकार के वीआईपी और स्पर्श दर्शन बंद रहता है। भोर 4 बजे से ही शिवभक्तों की कतार लगी हुई है जो अभीतक टूटने का नाम नहीं ले रही है। शिवभक्तों के लिए विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर क्षेत्र में फर्श पर कार्पेट बिछाया गया है और पीने के पानी की सभी जगह पर व्यवस्था किया गया है। आपातकालीन सेवा के लिए भी मेडिकल की टीम तैनात है।

घाट से लेकर मंदिर तक तगड़े इंतजाम

दशाश्वमेध घाट पर एनडीआरएफ और जल पुलिस की तैनाती की गई है। गंगा के रौद्र रुप को देखते हुए शिवभक्तों के स्नान के लिए वैरिकेडिंग लगाया गया है। वैरिकेडिंग किए हुए एरिया में ही शिवभक्त स्नान कर रहे हैं।घाटों पर लाउडस्पीकर से एनाउंस कर गहरे पानी में ना जाने की अपील की जा रही है। गोदौलिया चौराहे पर भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया है। घाट से लेकर मंदिर तक शिवभक्तों की सुरक्षा के लिए तगड़े इंतजाम किए गए हैं। घाट से लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर के चारों गेट तक वैरिकेडिंग किया गया है ।किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति उत्पन्न होने पर पुलिस प्रशासन निपटने के लिए पूरी तरीके से तैयार है।

सभी वीआईपी दर्शन आज रहेंगे बंद

काशी विश्वनाथ मंदिर में आज सभी प्रकार के वीआईपी दर्शन बंद रहेंगे सावन के सोमवार पर वीआईपी दर्शन बंद कर दिया जाता है। किसी भी दर्शन का आज काउंटर से टिकट भी नहीं कटता है। सावन के सोमवार पर मंगल आरती को छोड़कर किसी भी आरती का या सुगम दर्शन का टिकट आज नहीं कटता है। लाइनों में रखकर ही आज बाबा विश्वनाथ के दर्शन किए जा सकते हैं। मंदिर प्रशासन की तरफ से पहले ही यह सूचना जारी कर दी जाती है। सोमवार के दिन जो भी आएगा वह कतार में लगकर ही काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पाएगा।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story