Varanasi News: वाराणसी में मंडराया बाढ़ का खतरा, 6 सेंटीमीटर प्रति घंटे की स्पीड से बढ़ रहा है गंगा का जलस्तर

Varanasi News: गंगा के तेजी से बढ़ते हुए जलस्तर के कारण नावों के संचालन पर पूरी तरीके से रोक लगा दिया गया है। वाराणसी के 84 घाटों पर एनडीआरएफ और जल पुलिस गंगा के जलस्तर पर निगरानी कर रही है।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 6 Aug 2023 4:44 PM GMT
Varanasi News:  वाराणसी में मंडराया बाढ़ का खतरा, 6 सेंटीमीटर प्रति घंटे की स्पीड से बढ़ रहा है गंगा का जलस्तर
X
(Pic: Social Media)

Varanasi News: वाराणसी में गंगा का जलस्तर ने रौद्र रूप धारण कर लिया। बाढ़ का पानी तेजी से घाट के ऊपर की तरफ बढ़ रहा है। पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश के चलते मैदानी भागों में गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। वाराणसी में गंगा के जलस्तर की बात करें तो 6 सेंटीमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है। वही गंगा के जलस्तर पर निगरानी के लिए सभी बाढ़ चौकियां अलर्ट मोड़ पर हैं। प्रशासन गंगा के जलस्तर पर पैनी निगाह रखे हुए हैं। एनडीआरएफ और जल पुलिस की टीम गंगा के जलस्तर पर विशेष निगरानी कर रही है। अचानक गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ने के चलते घाट किनारे रहने वाले लोगों के माथे पर चिंता साफतौर पर देखी जा रही है।

गंगा के तेजी से बढ़ते हुए जलस्तर के कारण नावों के संचालन पर पूरी तरीके से रोक लगा दिया गया है। वाराणसी के 84 घाटों पर एनडीआरएफ और जल पुलिस गंगा के जलस्तर पर निगरानी कर रही है। महाश्मशान मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर शवदाह ऊपर बने प्लेटफार्म पर किया जा रहा है। वर्तमान में शाम को गंगा का जलस्तर 67.34 मीटर रिकॉर्ड किया गया।

वाराणसी के सभी घाट हुए जलमग्न

तेजी से बढ़ते हुए गंगा के जलस्तर के चलते वाराणसी के 84 घाट पूरी तरीके से जलमग्न हो चुके हैं। घाट पर पड़ने वाले प्रमुख मंदिर भी गंगा के बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। रात में गंगा का जलस्तर और बढ़ने की उम्मीद है। कल सावन का सोमवार है। सावन के सोमवार पर हजारों की संख्या में कांवरिया बाबा विश्वनाथ के दरबार में गंगा स्नान के बाद दर्शन पूजन करते हैं। कांवरियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए एनडीआरएफ और जल पुलिस की टीम घाटों पर अभी से तैनात कर दी गई है। मल्लाह समाज के लोग भी घाटों पर चौकन्ना हैं।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story