Varanasi News: यूपी में पैसे की कमी नहीं, सीएम योगी ने कहा- ‘रेवेन्यू सर प्लस वाला प्रदेश हो गया है’

Varanasi News: उत्तर प्रदेश सरकार ने करोड़ों लोगों को गरीबी से मुक्त कर मुख्यधारा में शामिल किया हैः योगी आदित्यनाथ

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 24 July 2023 2:46 PM GMT (Updated on: 24 July 2023 4:50 PM GMT)
Varanasi News: यूपी में पैसे की कमी नहीं, सीएम योगी ने कहा- ‘रेवेन्यू सर प्लस वाला प्रदेश हो गया है’
X

Varanasi News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक दिवसीय दौरे पर सोमवार को वाराणसी पहुंचे। उन्होंने सर्किट हाउस सभागार में नवनिर्वाचित पार्षदों के साथ बैठक के दौरान उन्हें जनता की समस्याओं का प्राथमिकता पर समाधान सुनिश्चित कराए जाने हेतु विशेष निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में 837 करोड़ का बजट है। उन्होंने कहा कि वाराणसी नगर निगम में जनता द्वारा पहली बार इतना बड़ा बहुमत दिया गया है।

काशी के इतिहास में लिखी गई विकास की नई गाथा

सीएम ने कहा कि बनारस के इतिहास में विगत नौ वर्षों में विकास की एक नई गाथा लिखी गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री विश्व के सबसे पुराने नगरी काशी का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने पार्षदों को संबोधित करते हुए कहा कि महानगर के विकास के लिए आप लोग नींव के पत्थर हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक के उद्देश्य का जिक्र करते हुए कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य है कि शहर की स्वच्छता एवं नगर निगम का बांड जारी किया जाना है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के द्वारा ही नगर निगम की ब्रांडिंग होगी। जो रिफार्म के लिए तैयार करेगा। टेलीकॉम क्षेत्र में आए क्रांतिकारी बदलाव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि रिफॉर्म से मार्केट बढ़ता है तथा विकास की नई गाथा लिखी जाती है।

मलिन बस्तियों की जीवनशैली में लाना है सुधार

मुख्यमंत्री ने बैठक में महानगर क्षेत्र में पुराने जर्जर दुकानों की जगह नए कंपलेक्स बनाए जाने पर विशेष जोर दिया। हाउसिंग के क्षेत्र में भी उन्होंने बदलाव किए जाने पर जोर दिया। जिससे मलिन बस्तियों में रह रहे लोगों के जीवन स्तर को भी ऊंचा उठाया जा सके। सभी के विकास के लिए समग्र दृष्टि अपनाये जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने इसके लिए नगर निगम एवं विकास प्राधिकरण को नई रणनीति के साथ आगे आने को कहा। उन्होंने निजी क्षेत्रों की भागीदारी पर भी विशेष जोर दिया। उन्होंने अन्य सेक्टरों को भी चिन्हित किए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि इसे भी पीपीपी मॉडल पर विकसित किया जा सके। मुख्यमंत्री ने नगर निगम को आत्मनिर्भर बनाए जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि नगर निगम के चालू वित्तीय वर्ष में 837 करोड़ के बजट को बढ़ाकर 2500 करोड़ किए जाने पर विशेष जोर दिया। इसके लिए संभावनाओं को तलाश कर उसे इम्प्लीमेंट किये जाने पर जोर दिया। मुख्यमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि पार्षद नागरिकों के साथ बैठे, उनकी समस्याओं को सुने और स्वच्छता रैली भी निकाले।

प्लास्टिक एवं उसके उत्पादों को पूरी तरह हो प्रतिबंध

सीएम ने नगर को पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त किये जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि प्लास्टिक एवं उसके उत्पादों को पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाए। इसमें जन जागरूकता के साथ ही आवश्यकतानुसार प्रवर्तन की कार्यवाही सुनिश्चित कराए जाने का उन्होंने विशेष निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शहरों में सड़कों एवं गलियों की नियमित सफाई के दौरान मौके से कूड़े का उठान तत्काल सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। खाली पड़े प्लाटों में कूड़े की डंपिंग न होने पाए। साथ ही खाली पड़े प्लाटों की सफाई भी सुनिश्चित कराई जाए। मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपण को बढ़ावा देने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि शहर के पार्कों में वृहद वृक्षारोपण कराया जाए।

काशी के विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी के विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं है, केवल पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य किये जाने पर उन्होंने विशेष जोर दिया। उन्होंने श्रावण मास के पश्चात स्वच्छता जागरूकता के लिये महानगर स्तर पर बड़ी रैली कराए जाने पर जोर दिया। नगर में आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए पुलिस व नगर निगम को अच्छी यातायात व्यवस्था के साथ ही टूरिस्ट पुलिस की काउंसलिंग पर विशेष दिया। लोगों से पर्यटकों से अच्छा व्यवहार किए जाने की अपेक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे यहां आने वाले पर्यटक अच्छा संदेश के साथ अपने स्थानों को जाए। प्रधानमंत्री के अपेक्षा के अनुसार काशी की सुन्दरता को स्थाई बनाए जाने तथा स्वच्छता रैंकिंग में काशी अग्रणी आए, यही उन्होंने सभी से अपेक्षा की।

बैठक में इनकी रही उपस्थिति

बैठक में उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र ’दयालु’, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, पूर्व एमएलसी अशोक धवन, मंत्री एवं विधायक डॉक्टर नीलकंठ तिवारी, डॉ अवधेश सिंह सहित सभी पार्षद प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने काल भैरव एवं श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया

बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी के कोतवाल काल भैरव एवं देवाधिदेव महादेव श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन किया। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के पश्चात मुख्यमंत्री ने श्रावण मास के दौरान मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने देने की अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बाबा भक्तों को बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया कराई जाए। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि अत्यधिक गर्मी के दृष्टिगत रखते हुए मंदिर परिसर में पीने के पानी की व्यवस्था के साथ ही पंखा-कूलर आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। जिससे बाबा भक्तों को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाए।

कांची कामकोटि पीठाधीश्वर से मुलाकात कर उनका कुशलक्षेम पूछा

तत्पश्चात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री कांची कामकोटि पीठाधीश्वर जगद्गुरु परम् पूज्यश्री श्री शंकर विजयेन्द्र सरस्वती जी महाराज से मठ में मुलाकात कर उनका कुशलक्षेम पूछा।

Varanasi News: व्यापारियों ने काशी के 84 घाट व 12 कूपों के जल से किया देवाधिदेव का जलाभिषेक

Varanasi News: सावन के तीसरे सोमवार को विश्वनाथ गली व्यवसायी संघ के बैनर तले विश्वनाथ गली के व्यापारियों ने शोभायात्रा निकाल कर बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ का जलाभिषेक किया। इस दौरान हर-हर महादेव के उद्घोष, डमरूओं के निनाद के साथ शंख घ्वनि गूंजती रही। सुबह 9 बजे इन व्यापारियों का समूह दशाश्वमेध स्थित चित्तरंजन पार्क पर एकत्रित हुआ, जिसमें महिलाएं भी शामिल रहीं। इसके बाद शोभायात्रा डमरूओं की गड़गडाहट व शंखनाद के साथ सिंहद्वार, विश्वनाथ गली होते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंची और बाबा का जलाभिषेक किया गया।

इन प्राचीन कूपों के जल से हुआ पूजन

शोभायात्रा के पूर्व में महर्षि वेद विज्ञान पीठम् के 11 वैदिक बटुकों ने काशी के 84 घाटों के साथ 12 प्राचीन पौराणिक काशी के 12 प्राचीन कूप जिसमें ज्ञानकूप (ज्ञानवापी), धर्मकूप (मीरघाट), चन्द्रकूप (सिद्धेश्वर-गली), शुक्रकूप (कालिकागली), धनवन्तरि कूप (महामृत्युंजय मंदिर), पादोदक कूप (गायघाट), नलकूपेश्वर कूप (पंचगंगाघाट), शुभोदक कूप (ओमकारेश्वर), भैरव कूप (भूत भैरव), गोदावरी कूप (पुरूषोत्तम मंदिर बडादेव), वृद्धकाल कूप (मैदागिन), कलश कूप (काश्मीरी मल की हवेली) के जल का पूजन किया। इसके बाद बड़ी संख्या में व्यापारी व परिवार की महिलाएं कलशों में 84 घाटों का जल लेकर बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करने रवाना हुए। जलाभिषेक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व राज्यमंत्री, विधायक शहर दक्षिणी डा. नीलकंठ तिवारी रहे। शोभायात्रा का नेतृत्व श्री अन्नपूर्णा मठ मंदिर के महंत शंकर पुरी महाराज ने किया। जलाभिषेक में मुख्य रूप से रमेश तिवारी, कमल तिवारी, डा. पवन शुक्ला, भानु मिश्रा, राजु बाजोरिया, सुनील शर्मा, ऋषी झिगंरन, सिद्धार्थ भारद्वाज, राजेश देववंशी, अभिषेक केशरी, मनोज प्रजापति आदि रहे।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story