×

Varanasi News: काशी में गंगा की लहरों पर वर्ल्ड पॉवरबोट रेस का होगा आयोजन

Varanasi News: क्षेत्रीय खेल निदेशक डॉ आरपी सिंह ने हाई स्पीड पावर बोट की रिपोर्ट खेल निदेशालय को सौंप दिया है। अगले साल फरवरी महीने में वाराणसी के गंगा में हाई स्पीड बोट रेस का आयोजन किया जाएगा।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 27 Aug 2023 8:30 AM GMT
Varanasi News: काशी में गंगा की लहरों पर वर्ल्ड पॉवरबोट रेस का होगा आयोजन
X
World Power Boat Race to be Organised in Varanasi

Varanasi News: काशी वासियों को अब गंगा में हाई स्पीड बोट एडवेंचर जल्द ही देखने को मिलेगा। काशी में जल्द ही वर्ल्ड पॉवरबोट रेस का आयोजन होने वाला है। हाई स्पीड बोट की स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा होती है। वाराणसी में हाई स्पीड मोटर बोट रेस की तैयारी को अमली जामा पहनाया जा रहा है। गंगा में कई राउंड की जांच पड़ताल के बाद हाई स्पीड बोट का स्पीड निर्धारित किया जाएगा। क्षेत्रीय खेल निदेशक डॉ आरपी सिंह ने हाई स्पीड पावर बोट की रिपोर्ट खेल निदेशालय को सौंप दिया है।

अगले साल फरवरी महीने में वाराणसी के गंगा में हाई स्पीड बोट रेस का आयोजन किया जाएगा। डॉ आर पी सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि खेल निदेशालय की तरफ से इस बात की जानकारी मांगी गई थी कि वाराणसी में गंगा हाई स्पीड मोटर बोर्ड के लिए कितनी माकूल है इसके एवज में जो रिपोर्ट दी गई उसमें लिखा गया है कि 1000 मीटर की सीधी लेने वाराणसी में हैं। नदी की चैड़ाई डेढ़ सौ मीटर से ज्यादा और गहराई ढाई मीटर तक है। डेढ़ से 2 एकड़ तक किनारों पर ड्राई पिट के लिए रेत हो। दोनों किनारों पर हॉस्पिटल भी होना अनिवार्य है। इस क्रम में रामनगर और गंगा के इस पार भी हॉस्पिटल मौजूद है। रिपोर्ट सबमिट होने के बाद ग्राउंड टेस्टिंग के लिए अमेरिका से टीम वाराणसी आएगी। अगले साल फरवरी के महीने में टीम वाराणसी आ सकती है।

हॉट एयर बैलून की सफलता के बाद हाई स्पीड मोटर बोट रेस

हॉट एयर बैलून शो की सफलता बाद वाराणसी में अब हाई स्पीड बोटिंग रेस के लिए तैयारी है। आने वाले फरवरी महीने में गंगा में हाई स्पीड बोटिंग रेस का सपना साकार होगा। हॉट एयर बैलून शो के चलते वाराणसी में टूरिस्टों की संख्या में अभूतपूर्व बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। इसी को ध्यान में रखते हुए वाराणसी के गंगा में अब हाई स्पीड वोटिंग रेस का आयोजन किया जाएगा। अभी तक हाई स्पीड बोटिंग रेस विदेशों में ही होता है लेकिन अब अर्द्ध चंद्राकर गंगा में भी यह सपना साकार होने जा रहा है।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story