×

CM Yogi in Varanasi Live: वाराणसी में वाई20 सम्मेलन का सीएम योगी ने किया उद्घाटन, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद

CM Yogi in Y20 Summit Live: ये सम्मेलन चार दिनों तक चलेगा। इस शिखर सम्मेलन में 20 देशों के 126 डेलीगेट्स शामिल हुए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Aug 2023 5:08 AM GMT (Updated on: 18 Aug 2023 5:38 AM GMT)
CM Yogi in Varanasi Live: वाराणसी में वाई20 सम्मेलन का सीएम योगी ने किया उद्घाटन, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद
X
CM Yogi in Y20 Summit Live (photo: social media )

CM Yogi in Y20 Summit Live: भगवान शिव की नगरी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में वाई20 सम्मेलन का आगाज हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। ये सम्मेलन चार दिनों तक चलेगा। इस शिखर सम्मेलन में 20 देशों के 126 डेलीगेट्स शामिल हुए हैं। सीएम योगी यहां आए जी20 के सदस्य देशों के युवाओं से बातचीत भी करेंगे।

युवा आज का नेता और कल का निर्माता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाई20 सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, आज का युवा केवल युवा नहीं बल्कि आज का नेता है और कल का निर्माता। वाई20 समिट में जो भी चर्चाएं होंगी वह दुनिया के सामने युवाओं को उनकी सकारात्मक ऊर्जा से जोड़ते हुए उनके प्रतिभा को अवसर प्रदन करेगी। सीएम योगी ने आगे कहा कि युवा शक्ति की प्रतिभा का सम्मान करते हुए उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने की जरूरत है। वाई20 का आयोजन देश ही नहीं दुनिया भर के युवाओं के लिए एक नई प्रेरणा का संदेश देगा।

युवा शक्ति ही हमारी राष्ट्र शक्ति – अनुराग ठाकुर

केंद्रीय युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने वाई20 सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी युवा शक्ति भारत के पास है। यह युवा शक्ति ही हमारी राष्ट्र शक्ति है। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति ही भारत को दुनिया के तीन शीर्ष देशों लाकर खड़ा कर देगी। इसका मुझे पूरा विश्वास है।

इससे पहले वाई20 सम्मेलन में शामिल होने आए प्रतिभागियों को काशी के घाटों और मंदिरों पर बने दो मिनट के शॉर्ट वीडियो दिखाए गए। जिसमें भगवान शिव की नगरी के घाटों की भव्यता और सुंदरता दिखाई गई।

बता दें कि काशी में आयोजित वाई20 सम्मेलन केंद्रीय युवा एवं खेल मंत्रालय के तत्वाधान में आयोजित हो रहा है। वाई20 जी20 के आधिरकारिक सहभागिता समूहों में से एक है। इसमें जी20 के सदस्य देशों के 600 युवा हिस्सा ले रहे हैं। इस सम्मेलन में वे लोकतंत्र और शासन में युवाओं की भूमिका पर विमर्श करेंगे। अगले माह यानी सितंबर में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी20 का शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा, जिसकी तैयारी बीते साल से शुरू हो गई थी, जब भारत को इसकी अध्यक्षता मिली थी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story