×

Vehicle Scrappage Policy: आज से आपके वाहन की कीमत होगी 22 रुपए kg, कबाड़ होंगे सरकारी वाहन

Vehicle Scrappage Policy: इस पॉलिसी के तहत अगर 1 अप्रैल से यूपी की सड़कों पर 15 साल पुराने वाहन को चालते हुए दिखाई दिये तो परिवहन विभाग आपके इन वाहन को जब्त कर लेगा और कबाड़ सेंटर भेज देगा। यहां पर आपके वाहन की कीमत 22 रुपये प्रतिकिलो भाव होगी।

Viren Singh
Published on: 1 April 2023 8:40 AM GMT (Updated on: 1 April 2023 8:39 AM GMT)
Vehicle Scrappage Policy: आज से आपके वाहन की कीमत होगी 22 रुपए kg, कबाड़ होंगे सरकारी वाहन
X
Vehicle Scrappage Policy (सोशल मीडिया)

Vehicle Scrappage Policy: अगर अगर आपके पास 15 साल पुराना कोई भी वाहन है तो अप्रैल 2023 से उसकी कीमत मात्र एक कबाड़ के रुप में रह जाएगी। अब आप सोच रह होंगे ऐसा क्यों में कह रहा हूं तो उसके पीछ एक बड़ी वजह है। वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने और गाड़ियों की फ्यूल एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए भारत सरकार ‘व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी’ लेकर आई थी। सरकार ने इस पॉलिसी का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया था। अब उत्तर प्रदेश इसको लेकर अमलीय जामा पहनने जा रहे हैं। यूपी में 1 अप्रैल, 2023 से व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी’ यानी कबाड़ नीति लागू होने जा रही है। यानी इस दिन आपका 15 साल पुराना वाहन मात्र कबाड़ रहे जाएगा। वहीं, यूपी सरकार सबसे पहले सभी उन सरकारी वाहन को कबाड़ नीति में लागू करने जा रही है, जिनकी मियाद 15 साल पूरी हो चुकी है।

मिलेगा वाहन पर 22 रुपये प्रतिकिलो भाव

इस पॉलिसी के तहत अगर 1 अप्रैल से यूपी की सड़कों पर 15 साल पुराने वाहन को चालते हुए दिखाई दिये तो परिवहन विभाग आपके इन वाहन को जब्त कर लेगा और कबाड़ सेंटर भेज देगा। यहां पर आपके वाहन की कीमत 22 रुपये प्रतिकिलो भाव होगी। इस संदर्भ में यूपी में परिवहन विभाग ने शासन को एक प्रस्वात भेजा दिया है। इस्पात मंत्रालय के मानक के अनुसार विभाग ने प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। इस प्रस्वात के तहत वाहन के कुल वजन का हिस्सा 65 फीसदी हिस्सा ही मूल वजन माना जाएगा और इस रकम का 90 फीसदी ही लोगों को भुगतान किया जाएगा।

यूपी सरकार ने रखा दो तरह का लक्ष्य

यूपी सरकार ने कबाड़ नीति के तहत दो प्रकार का लक्ष्य रखा है। पहला लक्ष्य 1 अप्रैल से सूबे इस नीति के तहत सभी सरकारी वाहनों को स्क्रैप करने का लक्ष्य रखा है, जो 15 साल पुराने वाहन हैं। दूसरा लक्ष्य निजी वाहन होंगे, जिन्हें स्वैच्छिक नीति के लागू किया जाएगा। निजी वाहन मालिक चाहें तो इसी नीति का लाभ उठा सकते हैं। इसको देखते हुए सरकार भी तैयार हो गई है और सूबे भर में 12 कबाड़ सेंटरों पर काम करना शुरू कर दिया है।

बकाया शुल्क पर मिलेगी छूट

इसके अलावा पुराने निजी व व्यावसायिक वाहनों को स्क्रैप कराने में बकाया शुल्क पर छूट भी मिलेगी। आज इस छूट पर यूपी सरकार की कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव भी रखा जा रहा है। हालांकि इन सबके बीच निजी वाहनों की उम्र तय नहीं की गई है, जो कबाड़ नीति के तहत लागू हो। वैसे तो 15 साल बाद वाहन की फिटनेश करवानी होती है। यह वाहन फिट है तो उसे आगे 5 साल के लिए और बढ़ा दिया जाता है। हालांकि ट्रक इत्यादि निजी व्यावसायिक वाहन को हर दो साल में फिटनेस कराना होता है।

बाइक पर 2500 और एसयूवी पर मिलेगा 25740 रुपये

परिवहन विभाग के मुताबिक, व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी तहत अगर कोई व्यक्ति 15 साल पुरानी अपनी बाइक को कबाड़ कराता है तो उसके 2500 रुपये मिलेंगे। वहीं, एसयूवी पर 25740 रुपये मिलेंगे। कबाड़ सेंटर पर एक प्रमाण पत्र मिलेगा,जिसको दिखाकर नए वाहन के रजिस्ट्रेशन में छूट मिलेगी।

यह है व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी

देश के बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2021 को व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी लॉन्च की थी। इसकी घोषणा केंद्रीय बजट 21-22 में की गई थी। यह पॉलिसी उन लोगों के लिए है जिसके पास अपने वाहन हैं। इस पॉलिसी की तहत 20 साल पुरानी कार और 15 साल पुराने कमर्शियल वाहन का उपयोग लोग नहीं कर पाएंगे। यूपी में 1 अप्रैल से लागू होने के बाद अगर कोई व्यक्ति कार और वाहन रोड पर लेकर चलेगा तो उसे जुर्माना देना होगा।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story