×

अब घर-घर श्रीराम: राम मंदिर निर्माण से पहले हुआ ऐलान, ऐसा होगा भव्य नजारा

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में लम्बे इंतज़ार के बाद राम मंदिर निर्माण होने जा रहा है। देशभर में इस बड़ी उपलब्धि को एक उत्सव के तौर पर मनाये जाने का प्लान है।

Shivani Awasthi
Published on: 12 Feb 2020 11:57 AM GMT
अब घर-घर श्रीराम: राम मंदिर निर्माण से पहले हुआ ऐलान, ऐसा होगा भव्य नजारा
X

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में लम्बे इंतज़ार के बाद राम मंदिर निर्माण होने जा रहा है। वहीं देशभर में इस बड़ी उपलब्धि को एक उत्सव के तौर पर मनाये जाने का प्लान है। दरअसल, राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनने के बाद अब विश्व हिंदू परिषद प्रदेश के सभी जिलों में धार्मिक माहौल तैयार करने में जुट गयी है। इसी कड़ी में भारत के 2 साल 75 हजार गाँवों में एक साथ बड़े धूम-धाम से भगवान राम का जन्मदिन मनाया जाएगा।

देशभर के दो लाख 75 हजार गाँवों में राम जन्म उत्सव:

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) इस साल भगवान राम का जन्मदिन देश के 2 लाख 75 हजार गांवों में मनाने की योजना बना रहा है। राम जन्मोत्सव की शुरुआत 25 मार्च से होगी, जो 9 अप्रैल तक चलेगा। बता दें कि उत्सव के दौरान ही रामजन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास और निर्माण काम भी शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: ‘स्कूटर वाला विधायक’: कड़कती धूप में करता है ये काम, जीता है ऐसी जिंदगी

25 मार्च से 9 अप्रैल तक चलेगा जन्मोत्सव कार्यक्रम:

वहीं रामनवमी पर अयोध्या समेत अन्य धार्मिक स्थलों पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन होगा। बताया जा रहा है कि अवध प्रांत में ही 10 हजार स्थानों पर राम जन्मोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी तैयारियां भी शुरू हो गयी है।

वीएचपी ने बनाया कार्यक्रम के लिए इन्हें प्रदेश प्रभारी

वीएचपी इसे लेकर बेहद गंभीर है और उत्साहित भी। इसी के तहत संगठन मंत्री अंबरीश सिंह इस कार्यक्रम के प्रदेश प्रभारी बनाए गए है। वह प्रदेश भर में इसके आयोजन को सफल बनाने के लिए बैठकें कर रहें हैं।

ये भी पढ़ें: घूंघट उठाते ही मचा हड़कंप: लाया था दुल्हनिया और हो गया कांड

ऐसे मनाया जाएगा राम-जन्म उत्सव:

बता दें कि देश भर के गांवों में जहां पहले से देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं, वहां भजन, आरती, हनुमान चालीसा पाठ ,आरती-पूजन शोभा यात्रा प्रवचन और धार्मिक गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान राम मंदिर को लेकर सन्देश प्रसारित किया जायेगा। इसके अलावा जिन गाँवों में मंदिर नहीं हैं, वहीं श्रीराम का चित्र लगाकर उनकी पूजा और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story