×

कानपुर वाले कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे केस में चौंकाने वाला खुलासा, हिल गई पुलिस

मध्य प्रदेश पुलिस ने विकास दुबे को उज्जैन के महाकाल मंदिर परिसर से पकड़ा था। यूपी पुलिस का दावा है कि जब एटीएस की टीम विकास दुबे को कानपुर ले आ रही थी तो काफिले में शामिल एक वाहन पलट गया था। मौका देखकर विकास दुबे ने पुलिस की पिस्टल छीनकर फरार होने की कोशिश की जिसके बाद जवाबी फायरिंग में वह मारा गया था।

Newstrack
Published on: 23 Oct 2020 5:03 AM GMT
कानपुर वाले कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे केस में चौंकाने वाला खुलासा, हिल गई पुलिस
X
इस पूरे केस का अध्ययन किया गया। जिसमें खामियों के बारे में बताने, इनको दोबारा न दोहराने और इनका कैसे मुकाबला किया जाए, इसकी एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी गई थी।

लखनऊ: कानपुर एनकाउंटर के मुख्य आरोपी विकास दुबे के केस में जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ती जा रही है। वैसे-वैसे रोज चौंकाने वाले खुलासे होते जा रहे हैं।

अब जानकारी मिली है कि विकास दुबे ने अपने करीबी के नाम 10 बीघा जमीन खरीद रखी थी। इस मामले में ईडी से शिकायत करने के बाद उसने प्रशासन से जानकारी मांगी है।

शिकायतकर्ता ने रजिस्ट्री की कॉपी, बेचने वाले और खरीदने वाले का पूरा ब्योरा भी दिया है। जिसके बाद से जिला प्रशासन हरकत में आ गया है और रजिस्ट्री के कागजात की जांच कराई जा रही है। जांच होने के बाद फिर उन्हें ईडी को सौंप दिया जाएगा।

Vikas Dubey-Amar Dubey विकास दुबे और अमर दुबे की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…उपचुनाव में भाजपा ने चला बडा दांव, बुलंदशहर सीट पर जीत पक्‍की

विकास ने अपने करीबी के नाम पर खरीदी थी 10 बीघा जमीन

अभी तक की जांच में जो जानकारी निकलकर सामने आई है, उसके मुताबिक जयकांत बाजपेई की शिकायत करने वाले एडवोकेट सौरभ भदौरिया ने ईडी को दिए पत्र में कहा है कि बिल्हौर क्षेत्र के बैरी गांव में विकास दुबे ने 10 बीघा जमीन अपने करीबी के नाम पर खरीदी थी।

जिस पर ईडी ने प्रशासन से ब्योरा तलब किया है। ईडी ने प्रशासन से पूछा है कि जमीन का मालिक कौन था, किसने जमीन खरीदी थी।

बताया जा रहा है कि ब्योरा मिलने के बाद ईडी जांच करेगा कि जमीन खरीदने वाले की माली हालत क्या है? वह यह जमीन खरीद सकता था या नहीं? अगर नहीं तो पैसे के लेन-देन में उसकी किस-किस ने हेल्प की थी?

ये भी पढ़ें…भोजपुर में राजनाथ बोले- लालटेन फूट गइल ह, अब ना उनकर खेल चली

Richa Dubey विकास दुबे की पत्नी ऋचा दुबे की फोटो(सोशल मीडिया)

फर्जी पते से रजिस्ट्री कराने का दावा

ऐसी भी जानकारी मिल रही है कि शिकायतकर्ता ने अपनी कम्प्लेन में कहा है कि विकास दुबे के करीबी ने रजिस्ट्री में अपने घर का पता भी गलत नोट कराया था। वह मूल रूप से नजीराबाद क्षेत्र का रहने वाला है, लेकिन रजिस्ट्री में पता कल्याणपुर लिखाया है।

उधर एडीएम वित्त ने कहा है कि जो भी जानकारी ईडी की तरफ से मांगी गई है, उसके पेपर निकलवाए जा रहे हैं। पूरी रिपोर्ट जल्द ही ईडी को सौंप दी जाएगी।

विकास की पत्नी से आठ घंटे लंबी पूछताछ

विकास दुबे व उसके साथियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग के मामलें की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय ने विकास दुबे की पत्नी रिचा को पूछताछ के लिए निदेशालय के लखनऊ कार्यालय पर तलब किया गया था, जहां वह अपने दोनों बेटों और वकील के साथ पहुंची थी।

सूत्रों के मुताबिक करीब 8 घंटे तक चली लंबी पूछताछ में ईडी ने रिचा के सभी बैंक दस्तावेज, संपत्तियों और आयकर रिर्टन के दस्तावेजों की जांच की और इसके अलावा अन्य संपत्तियों के संबंध में जानकारी हासिल की।

ये भी पढ़ें…महाराष्ट्र में CBI बैन! बड़ा आदेश जारी, जांच के लिए लेनी होगी सरकार से अनुमति

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story