×

विकास दुबे एनकाउंटरः मामले में नया मोड़, मानवाधिकार आयोग से जांच की मांग

अपनी शिकायत में नूतन ने कहा है कि विकास दुबे का कृत्य अत्यंत जघन्य था किन्तु जिस प्रकार से पुलिस ने इसके बाद गैरकानूनी कार्य किये हैं, वह भी अत्यंत निंदनीय है।

Newstrack
Published on: 10 July 2020 9:11 AM GMT
विकास दुबे एनकाउंटरः मामले में नया मोड़, मानवाधिकार आयोग से जांच की मांग
X

लखनऊ: एक्टिविस्ट डा. नूतन ठाकुर ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से विकास दूबे मामले में पुलिस द्वारा की गयी तमाम गैरकानूनी कार्यों की जांच की मांग की है। अपनी शिकायत में नूतन ने कहा है कि विकास दुबे का कृत्य अत्यंत जघन्य था किन्तु जिस प्रकार से पुलिस ने इसके बाद गैरकानूनी कार्य किये हैं, वह भी अत्यंत निंदनीय है। उन्होंने कहा कि आरोप हैं कि विकास के मामा प्रेम प्रकाश पाण्डेय तथा अतुल दुबे को गांव में मारा गया जबकि वे कथित रूप से घटना में शरीक नहीं होने के कारण गाँव में मौजूद थे।

पुलिस की कहानी में कई जाहिरा खामियां

इसी प्रकार उसके सहयोगी प्रभात मिश्रा तथा प्रवीण दुबे और अब स्वयं विकास को भारी पुलिस बल की मौजूदगी में मारा जाना किसी को स्वीकार नहीं हो रहा है। पुलिस की कहानी में कई जाहिरा खामियां हैं। ऐसे ही जैसे विकास का घर बिना आदेश के गिराया गया या उसकी पत्नी व बच्चे से बर्ताव किया गया, वह अवैधानिक व अनुचित था. नूतन ने इन आरोपों की जांच की मांग की है।

जय वाजपेयी आईपीएस अफसर अनंत देव का नजदीकी है

बता दे कि इससे पहले बीते बुधवार को नूतन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेज कर इस पूरे मामलें में एक वरिष्ठ अधिकारी के संबंध में जांच कराने का अनुरोध किया था। नूतन ने अपने अपने पत्र में कहा था कि कानपुर मुठभेड़ कांड की जांच के दौरान यह तथ्य सामने आया कि जय वाजपेयी आईपीएस अफसर अनंत देव का नजदीकी है तथा इस संबंध में इन दोनों के कई फोटो भी मीडिया में आये। शासन ने इन तथ्यों का संज्ञान लेते हुए बीती 07 जुलाई की रात में अनंत देव को एसटीएफ से हटा कर पीएसी में ट्रान्सफर कर दिया।

ये भी देखें: चीन ने भारत को दी धमकी, कहा- अगर ऐसा किया तो भुगतने पड़ेंगे बुरे अंजाम

शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के साथ खड़ा जय वाजपेयी की तस्वीर वायरल

इसी बीच जय वाजपेयी की एक अन्य तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में जय वाजपेयी शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के साथ खड़ा है। यह तस्वीर एक सार्वजनिक आयोजन की है, जिसमे अधिकारी के साथ उनकी पत्नी भी मौजूद दिख रही है। नूतन ने कहा है कि उनकी जानकारी के अनुसार यह तस्वीर विगत दिनों उक्त अधिकारी की पुत्री के विवाह अवसर से संबंधित आयोजन की है। उन्होंने कहा कि उन्हे यह भी बताया गया है कि यह व्यक्ति जय वाजपेयी बिना बुलाये जबरदस्ती इस कार्यक्रम में नहीं आया था बल्कि वह आमंत्रित सदस्यों में था। तस्वीर में जिस प्रकार से यह व्यक्ति वरिष्ठ अधिकारी के बगल में खड़ा है, उससे इन दोनों के संबंध अत्यंत प्रगाढ़ तथा पारिवारिक दिखते हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story