×

चीन ने भारत को दी धमकी, कहा- अगर ऐसा किया तो भुगतने पड़ेंगे बुरे अंजाम

गलवान घाटी और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास और अन्य इलाकों से चीनी सेना के पीछे हटने के बाद अब वहां के हालात स्थिर और बेहतर हो रहे हैं।

Newstrack
Published on: 10 July 2020 8:56 AM GMT
चीन ने भारत को दी धमकी, कहा- अगर ऐसा किया तो भुगतने पड़ेंगे बुरे अंजाम
X
गलवान घाटी की फाइल फोटो

नई दिल्ली: गलवान घाटी और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास और अन्य इलाकों से चीनी सेना के पीछे हटने के बाद अब वहां के हालात स्थिर और बेहतर हो रहे हैं। इसको लेकर चीन की सरकारी मीडिया लगातार आक्रामक रुख अपनाए हुए है और भारतीय सेना को लगातार समझौते न तोड़ने और एलएसी से दूर रहने की चेतावनी दे रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली ने लिखा है कि भारतीय सेना को गलवान में हुए समझौतों का सम्मान करना चाहिए, वरना इसके घातक अंजाम भुगतने पड़ सकते हैं।

गतिरोध वाले हॉट स्प्रिंग्स से सभी अस्थायी ढांचों को हटाया गया: चीन

चीन की तरफ से गुरुवार को कहा गया कि चीनी और भारतीय सैनिकों ने गलवान घाटी (Galwan Valley) और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास अन्य इलाकों से पीछे हटने के लिए 'प्रभावी कदम' उठाए हैं और अब हालात 'स्थिर और बेहतर' हो रहे हैं। चीन के मुताबिक दोनों पक्षों में गतिरोध वाले सारे क्षेत्रों से तेजी से सैनिकों को हटाने पर सहमति बनी है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने बताया है कि चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले हॉट स्प्रिंग्स से सभी अस्थायी ढांचों को हटा दिया है और सारे सैनिकों को हटाने का कार्य पूरी कर लिया गया है।

वहीं चीन के मामलों के जानकर इसे चीन की एक नई चाल के तौर पर देख रहे हैं क्योंकि ज्यादातर मामलों में चीन के आधिकरिक प्रवक्ता नरम रुख अपनाए रहते हैं जबकि सरकारी मीडिया लगातार धमकियों और चेतावनी की भाषा इस्तेमाल करती है। इस रणनीति के जरिए चीन अपनी मंशा भी जता कर देता है और शांति की बातें भी करता रहता है।

जापान लेगा चीन से टक्कर, अमेरिका से खरीद रहा F-35 फाइटर जेट

भारत से डर गया Zoom, बना ली चीन से दूरी, ये है वजह….

भारत नहीं, अमेरिका और चीन में होगा युद्ध! ट्रंप ने लिए ये 7 बड़े फैसले

Newstrack

Newstrack

Next Story