जापान लेगा चीन से टक्कर, अमेरिका से खरीद रहा F-35 फाइटर जेट

जापान 105 फाइटर जेट के लिए अमेरिका को 23.11 अरब डॉलर देगा। माना जा रहा है कि चीनी सेना की बढ़ती घुसपैठ से निपटने के लिए जापान ने इन फाइटर जेट को खरीदने की इच्‍छा जताई है।

नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच इन दिनों चल रहे तनाव को लेकर दुसरे देश भी सतर्क होते दिखाई दे रहे हैं। दूसरी तरफ चीन की दादागीरी बढ़ती ही जा रही है। चीन से निपटने के लिए अब जापान भी नई टेक्नोलोजी के हथियार खरीद रहा है। जापान, रेडार की पकड़ में नहीं आने वाले दुनिया के सबसे घातक फाइटर प्‍लेन F-35 की फौज बनाने जा रहा है।

पांचवीं पीढ़ी के 105 F-35 स्‍टील्‍थ फाइटर जेट

उधर अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने भी पांचवीं पीढ़ी के 105 F-35 स्‍टील्‍थ फाइटर जेट बिक्री की अनुमति दे दी है। जापान 105 फाइटर जेट के लिए अमेरिका को 23.11 अरब डॉलर देगा। माना जा रहा है कि चीनी सेना की बढ़ती घुसपैठ से निपटने के लिए जापान ने इन फाइटर जेट को खरीदने की इच्‍छा जताई है।

जापान सरकार ने फाइटर जेट खरीदने की इच्‍छा जाहिर की

बताया जा रहा है कि अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन की ओर से बयान जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि ‘विदेश विभाग ने फॉरेन मिलिट्री सेल के तहत 23.11 अरब डॉलर के 105 F-35 फाइटर जेट और उससे जुड़े उपकरणों को बेचने की अनुमति दी है।’ बयान में कहा गया है कि जापान सरकार ने 63 F-35A और 42 F-35b फाइटर जेट खरीदने की इच्‍छा जाहिर की है। इसके अलावा जापान लड़ाकू विमानों के इंजन खरीदना चाहता है।

ये भी देखें: विकास दुबे का एनकाउंटर: ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे रोहित शेट्टी, शेयर हो रहे ऐसे मीम्स

जापान सरकार F-35 फाइटर जेट खरीदना चाहती है

पेंटागन ने यह भी बताया कि इस बिक्री से एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका के विदेशी नीति के हितों की रक्षा में मदद मिलेगी। साथ ही इससे जापान की सुरक्षा क्षमता भी बढ़ेगी। इससे पहले वर्ष 2011 में जापान सरकार ने ऐलान किया था कि वह 42 F-35A फाइटर जेट खरीदना चाहती है। दिसंबर वर्ष 2018 में जापान के रक्षा मंत्रालय ने 147 फाइटर जेट खरीदने का फैसला किया था।

ये भी देखें: खतरे में मोदी! कोरोना ने दी मुख्य सचिवालय में दस्तक, चार स्टाफ हुए कोरोना पॉजिटिव

F-35 फाइटर जेट जापान में ही असेंबल किए जाएंगे

ये F-35 फाइटर जेट जापान में ही असेंबल किए जाएंगे और उन्‍हें कल-पुर्जों की आपूर्ति अमेरिका करेगा। इससे पहले जनवरी में दो अन्‍य देशों ने अमेरिका से F-35 विमान खरीदने की इच्‍छा जताई थी। पोलैंड 32 F-35 और सिंगापुर 12 F-35 विमान अमेरिका से खरीद रहा है। पांचवीं पीढ़ी के F-35 विमान अत्‍याधुनिक तकनीक से लैस हैं और रेडार की पकड़ में नहीं आते हैं।