×

Meerut News: हस्तिनापुर में कई गांव हुए जलमग्न, अधिकारियों ने बाढ़ प्रभावित गांवों का किया निरीक्षण

Meerut News: अपर जिलाधिकारी नगर सूर्यकांत त्रिपाठी ने इलाके के उप जिलाधिकारी अखिलेश यादव के साथ बाढ़ प्रभावित ग्रामों का निरीक्षण किया।

Sushil Kumar
Published on: 16 July 2023 2:07 PM GMT
Meerut News: हस्तिनापुर में कई गांव हुए जलमग्न, अधिकारियों ने बाढ़ प्रभावित गांवों का किया निरीक्षण
X
गांवों में घुसा बाढ़ का पानी (Pic: Newstrack)

Meerut News: मेरठ में गंगा के उफान के कारण हस्तिनापुर खादर क्षेत्र के कई गांवों के लोग पानी के बीच ही गुजारा करने को मजबूर हैं। पानी घरों में होने के कारण जहरीले जीवों के काटने का भी खतरा बढ़ गया है। राशन भीगने के कारण ग्रामीणों को खाने पीने का भी संकट पैदा हो गया है। अपर जिलाधिकारी नगर सूर्यकांत त्रिपाठी ने इलाके के उप जिलाधिकारी अखिलेश यादव के साथ बाढ़ प्रभावित ग्रामों का निरीक्षण किया।

बांध टूटने से जलमग्न हुए कई गांव

बता दें कि 13 जुलाई को तहसील मवाना में फतेहपुर प्रेम गाँव में स्थित गंगा के दाहिने किनारे का बांध टूट जाने के कारण जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गयी थी। बाढ़ के खतरे को देखते हुए अपर जिलाधिकारी नगर सूर्यकांत त्रिपाठी ने उप जिलाधिकारी मवाना व राजस्व टीम के साथ बाढ प्रभावित क्षेत्रों का लतीफपुर शिरजेपुर हादीपुर गाँवडी तथा कंकर खेड़ा का निरीक्षण करने के बाद आज बताया कि ग्राम लतीफपुर में लालू सिंह पुत्र पुन्नू सिंह व पप्पू सिंह पुत्र लालू सिंह के दो घरो के अलावा 10-15 घरों की बाउण्ड्री के अन्दर तक पानी पहुँच गया है तथा जाने वाले सम्पर्क मार्ग पर जलभराव है।

ग्राम कंकरखेडा में हरदास सिंह पुत्र सावल सिंह, हरनाम सिंह पुत्र मेहर सिंह, शीशपाल पुत्र अमर सिंह यानी तीन घरो में पानी पहुँच गया है। अपर जिलाधिकारी नगर के अनुसार उक्त लोगों को हस्तिनापुर स्थित शेल्टर होम में प्रतिस्थापित करने हेतु अनुरोध किया गया। लेकिन लोगों ने जाने से मना कर दिया। पानी बढ़ने पर शिफ्ट होने की बात कही।

अपर जिलाधिकारी ने प्रभावित गांवों का किया निरीक्षण

अपर जिलाधिकारी नगर ने बताया कि ग्राम लतीफपुर में ही सुरक्षित व ऊँचे स्थान पर गुरूद्वारा व स्कूल स्थित है जहाँ पर रूकने की व्यवस्था है। ग्राम शिरजेपुर में सूचना प्राप्त होने पर तत्काल एसडीआरएफ की टीम भेजकर हरभजन सिंह पुत्र उजागर,सनकीत सिंह, कमलजीत कौर पत्नी सुणचैन सिंह, मनदीप कौर पत्नी हरजीत सिंह, हमनदीप कौर पुत्री सुणचैन सिंह, हर्षदीप सिंह, अमृत सिंह, जपनीत कौर एवं ग्राम हादीपुर गोंवडी से सोनी पुत्री इन्द्राज,पारूल पुत्री विनोद,रितिका पुत्री बेदू,परी पत्नी सोनी बच्चों को भी एसडीआरएफ की टीम भेजकर सकुशल रेस्क्यू कर हस्तिनापुर में स्थित उनके अपने घरों में सुरक्षित पहुँचा दिया गया है। अपर जिलाधिकारी नगर के अनुसार फिलहाल बिजनौर बैराज में डिस्चार्ज 165219 क्यूसेक पानी जोकि घटकर सायं 05:00 बजे 149996 क्यूसेक हो गया है।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story