पहाड़ों पर आफत की बारिश: नदियों ने धारण किया रौद्र रूप, कई गांव डूबे

पहाड़ों पर हो रही भारी बारिश के बाद उत्तर प्रदेश में के काफ़ी ज़िलों में नदिया उफ़ान पर हैं। नदियों का पानी ख़तरे के निशान से ऊपर बह रहा है।

मुरादाबाद: पहाड़ों पर हो रही भारी बारिश के बाद उत्तर प्रदेश में के काफ़ी ज़िलों में नदिया उफ़ान पर हैं। नदियों का पानी ख़तरे के निशान से ऊपर बह रहा है। मुरादाबाद में भी नदिया ख़तरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, गांवों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं, खेत मे खड़ी किसानों की धान की फ़सल भी डूब गई है।

ये भी पढ़ें: राफेल डील: राहुल बोले- भारतीय खजाने से पैसे की चोरी, BJP ने दिया ये जवाब

उफान पर नदियां

पश्चिम उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में रामगंगा, ढेला व कोसी नदी में पहाड़ों पर हो रही भारी बारिश का पानी आ जाने की वजह से ये नदियां खतरे के निशान के करीब बह रही हैं, मुरादाबाद में रामगंगा नदी के आसपास के ग्रामीण इलाके जलमग्न हो गए हैं, किसानों को भी अपने पशुओं के चारे के लिए नाव का इस्तेमाल करना पड़ रहा है, तो वहीं बाढ़ वाले इलाकों में फंसी बैल गाड़ियों को भी किसान नाव में रखकर ऊंचे इलाकों में ले जा रहे हैं।

 

ये भी पढ़ें: अलविदा रज्जन लालः कैंसर जैसी बीमारी से संघर्ष कर रहे थे फोटो जर्नलिस्ट

दर्जनों गांव को जोड़ने वाले रास्ते बाढ़ के पानी में डूबे

मुरादाबाद में ढेला नदी में भी बाढ़ का पानी आ गया है, जिसकी वजह से दर्जनों गांव को जोड़ने वाले रास्ते बाढ़ के पानी में डूब गए हैं। वहीं कुछ गांव में भी बाढ़ का पानी आ गया है। सहेल रेलवे स्टेशन के पास बने अंडरपास में भी बाढ़ का पानी रिसने लगा है, अगर बाढ़ का पानी जल्द नही उतरा तो ये अंडरपास भी पानी भरने से बंद हो जाएगा। उसके साथ ही गांव में आने जाने वाले रास्ते भी पानी में डूब जाने की वजह से अब लोग अपनी जान को खतरे में डालकर रेलवे लाइनों के सहारे बाईक से आ जा रहे हैं, मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर हो रही भारी बारिश की वजह से बिजनौर कालागढ़ डैम से रामगंगा नदी और ढेला नदी में पानी छोड़ा गया है जिसकी वजह से निचले ग्रामीण इलाकों में पानी भर गया है।

रिपोर्ट: सागर रस्तोगी

ये भी पढ़ें: धोनी के संन्यास से देश उदासः क्यों जुड़ता है देश, सवालों के जवाब हैं यहां

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App