Agra News: दिल्ली के बाद आगरा में यमुना का कहर, ताजमहल तक पहुँचा पानी, जाने क्या है स्थिति

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में यमुना नदी का जलस्तर तेजी के साथ बढ़ रहा है । यमुना नद का जलस्तर लो फ्लड लेवल को पार चुका है । यमुना नदी का पानी ताजमहल की दीवार को छू रहा है

Rahul Singh
Published on: 17 July 2023 6:40 AM GMT (Updated on: 17 July 2023 7:04 AM GMT)
Agra News: दिल्ली के बाद आगरा में यमुना का कहर, ताजमहल तक पहुँचा पानी, जाने क्या है स्थिति
X
High Water Level of Ganga River, Agra

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में यमुना नदी का जलस्तर तेजी के साथ बढ़ रहा है । यमुना नद का जलस्तर लो फ्लड लेवल को पार चुका है । यमुना नदी का पानी ताजमहल की दीवार को छू रहा है । ताजमहल के पास बना दशहरा घाट पानी में डूब चुका है । यमुना किनारे बनी कॉलोनियों में बाढ़ का खतरा खड़ा हो रहा है ।

यमुना नदी का जलस्तर लो फ्लड लेवल को पार कर गया है । यमुना नदी के जलस्तर बढ़कर 497 फीट हो गया है । जो मीडियम फ्लड लेवल से महज 2 फ़ीट नीचे है । यमुना नदी का हाई ब्लड लेवल 508 सीट पर है । लगातार बढ़ रहे यमुना नदी के जलस्तर को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है । यमुना किनारे बसी कॉलोनियों में प्रशासन ने मुनादी करा दी है । लोगों से जल क्रीड़ा नहीं करने की बात कही है । यमुना नदी का पानी रिहायशी कॉलोनियों तक पहुंच गया है ।

यमुना किनारे बनी तनिष्क राजश्री अपार्टमेंट कॉलोनी में भी प्रशासन ने नोटिस चस्पा किया है । लोगों से सावधान रहने की अपील की है । यमुना नदी के बढ़ते जलस्तर की वजह से यमुना किनारे रहने वाले परिवारों को पलायन का डर सता रहा है । ओखला बैराज से आज 92035 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जबकि गोकुल बैराज से यमुना नदी में 148063 क्यूसेक पानी यमुना नदी में छोड़ा गया है । यमुना नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है ।

यमुना नदी के साथ तेजी से बढ़ रहा है चंबल नदी का जलस्तर , ग्रामीणों को सता रहा है बाढ़ का खतरा

शहर में यमुना नदी का बढ़ता जलस्तर लोगों को डरा रहा है । तो देहात में चंबल नदी का जलस्तर भी लगातार बढ़ता जा रहा है । चंबल नदी का जलस्तर बढ़कर 114 .40 मीटर हो गया है । जो खतरे के निशान से अभी 13 मीटर नीचे है । चंबल नदी में 130 मीटर को डेंजर लेवल माना जाता है । जबकि 137.7 मीटर जलस्तर को हाई फ्लड लेवल माना गया है । शहर और देहात में बाढ़ की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है । जगह-जगह बाढ़ चौकियां बना दी गई हैं ।

Rahul Singh

Rahul Singh

Next Story