×

Agra News: सावन के दूसरे सोमवार पर लगेगी शिव मंदिरों की परिक्रमा, सुरक्षा के कड़े निर्देश, ड्रोन कैमरे से होगी निगरानी

Agra News: 16 जुलाई रात 11ः00 बजे से महानगर में नहीं खोली जाएगी नो एंट्री, 17 जुलाई को परिक्रमा खत्म होने के बाद खुलेगी नो एंट्री, आगरा, दिल्ली, जयपुर नेशनल हाईवे समेत 67 रूटों पर किया गया डायवर्जन।

Rahul Singh
Published on: 15 July 2023 5:12 PM GMT
Agra News: सावन के दूसरे सोमवार पर लगेगी शिव मंदिरों की परिक्रमा, सुरक्षा के कड़े निर्देश, ड्रोन कैमरे से होगी निगरानी
X
डीसीपी नगर सूरज राय जानकारी देते हुए: Photo- Newstrack

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में श्रावण मास के दूसरे सोमवार को श्रद्धालु शिव मंदिरों की परिक्रमा लगाएंगे। शहर की सड़कों पर शिव भक्तों का सैलाब नजर आएगा। जनपद आगरा में लगने वाली परिक्रमा को लेकर पुलिस अधिकारियों ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। 16 जुलाई रात 11ः00 बजे से 17 जुलाई को परिक्रमा खत्म होने तक महानगर में नो एंट्री नहीं खुलेगी। आगरा दिल्ली नेशनल हाईवे पर रूट डायवर्जन किया गया है।

डीसीपी नगर सूरज राय ने बताया कि श्रावण मास के दूसरे सोमवार पर लगने वाली परिक्रमा को देखते हुए निर्धारित स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। शहर में सेक्टर 29 स्कीम लागू कर दी गई है। रूट प्रभारी अपने रूट का निरीक्षण कर रहे हैं। छह प्रमुख शिव मंदिरों पर एसीपी स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दी गई है। मंदिरों पर सुरक्षा के लिए एसीपी रैंक के ऑफिसर तैनात किए गए हैं। मंदिर परिसर के अंदर और बाहर ड्रोन कैमरे से निगरानी करवाई जाएगी। परिक्रमा के दिन सोमवार को शहर में भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। वाहन चालकों की सुविधा के लिए रूट डायवर्जन किया गया है। परिक्रमा लगाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए है। पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। सभी के

बीच दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं ।

आपको बताते दें कि श्रावण मास के दूसरे सोमवार पर बलकेश्वर मंदिर पर भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। मंदिर पर भगवान भोले शंकर की पूजा अर्चना की जाती है। सावन के दूसरे सोमवार पर श्रद्धालु शहर के चार कोनों पर स्थित चार प्रमुख शिव मंदिरों की परिक्रमा करते हैं। परिक्रमा मार्ग पर जगह-जगह भंडारों का आयोजन किया जाता है। लोग साउंड बजाकर परिक्रमा देने वाले लोगों का मनोरंजन करते हैं। पुलिस अधिकारी अभी से रूट का निरीक्षण कर रहे हैं। परिक्रमा को देखते हुए यातायात कमिश्नरेट आगरा पुलिस ने अपनी एडवाइजरी जारी की है। जगह-जगह बैरिकेडिंग लगाने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं के साथ कहीं कोई अप्रिय घटना ना हो इसको लेकर भी थाना पुलिस को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

इन चार प्रमुख मंदिरों की परिक्रमा लगाते हैं शिव भक्त-

सावन के चार सोमवारों को आगरा के चार शिव मंदिर भक्तों के सैलाब से गुलजार नजर आते हैं। पहले सोमवार को राजेश्वर मंदिर पर मेले का आयोजन किया जाता है। दूसरे सोमवार को बलकेश्वर मंदिर पर मेले का आयोजन किया जाता है। दूसरे सोमवार को ही शिवभक्त शहर के चार प्रमुख शिव मंदिरों की परिक्रमा करते हैं। तीसरे सोमवार को कैलाश महादेव मंदिर पर मेले का आयोजन किया जाता है। चैथे सोमवार को शहर के इस शाहगंज पृथ्वीनाथ मार्ग पर बने पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर का पर मेले का आयोजन किया जाता है।

Rahul Singh

Rahul Singh

Next Story