×

मिशन शक्ति पर बोलीं पूर्व मंत्री रीता बहुगुणा, 21वीं सदी महिलाओं की होगी

इस अवसर पर बतौर मुख्य वक्ता सांसद एवं उप्र सरकार की पूर्व मंत्री प्रो.रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि आज पुरुष और महिला के बीच हर क्षेत्र में काफी विसंगतियां है।

Newstrack
Published on: 25 Oct 2020 12:53 PM GMT
मिशन शक्ति पर बोलीं पूर्व मंत्री रीता बहुगुणा, 21वीं सदी महिलाओं की होगी
X
मिशन शक्ति पर बोलीं मंत्री रीता बहुगुणा, 21वीं सदी महिलाओं की होगी (photo by social media)

जौनपुर: वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की ओर से मिशन शक्ति के तहत रविवार को महिला सुरक्षा सम्मान स्वावलंबन एवं समाज की भूमिका पर वेबिनार का आयोजन किया गया।

प्रो.रीता बहुगुणा जोशी ने कहा

इस अवसर पर बतौर मुख्य वक्ता सांसद एवं उप्र सरकार की पूर्व मंत्री प्रो.रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि आज पुरुष और महिला के बीच हर क्षेत्र में काफी विसंगतियां है। इसके लिए महिलाओं को शिक्षित और अपने अधिकारों के प्रति जागरुक रहने की ज़रुरत है।

उन्होंने कहा कि सरकार मिशन शक्ति के तहत पूरे देश को यह संदेश देना चाहती है कि बेटी देश की पूंजी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पैरामिलिट्री फोर्स में महिलाओं की भर्ती कर उनके आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त किया है, ऐसे ही अन्य माध्यमों से महिलाओं के उत्थान का प्रयास हो रहा है। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी महिलाओं की है ऐसे में हमें अपने आप को और मजबूत बनाना होगा।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो.निर्मला एस.मौर्य ने कहा कि महिलाएं आज हासिए पर हैं। उन्होंने वैदिक काल से लेकर अब तक महिलाओं की दशा और दिशा पर विस्तृत रुप से चर्चा की।

इस अवसर पर सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीमती किरन सिंह ने कहा कि महिलाओं को जागरुक किए बिना उनके ऊपर होने वाले अपराध को रोकना असंभव है। उन्होंने घरेलू हिंसा पर विशेष रूप से प्रकाश डाला।

ये भी पढ़ें:मां दुर्गा को नुकसान: पाकिस्तान ने की सबसे नीच हरकत, पूरे देश में आक्रोश

भारत सरकार में बाल विकास मंत्रालय के तकनीकी विशेषज्ञ परवेश शाह ने कहा

भारत सरकार में बाल विकास मंत्रालय के तकनीकी विशेषज्ञ परवेश शाह ने कहा कि बदलते परिवेश में हमें अपनी संस्कृति के पुराने मूल्यों को संजोकर रखने की जरुरत है, इसी से हम महिलाओं के प्रति अपराध में कमी ला सकते हैं। उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या और बाल विवाह आधारित कानून पर विस्तार से चर्चा की।

समारोह में उम्मीद काउंसलिंग एंड कंसलटिंग सर्विसेज की निदेशक सलोनी प्रिया ने नारी को स्वावलंबी बनाने पर जो दिया। उन्होंने कहा कि नारी सबल और संरक्षण दाता है वह परिवार की पालनकर्ता के साथ सही मार्ग दिखाने का भी काम करती है ।

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान युद्ध को तैयार: खरीद रहा ये खतरनाक हथियार, अलर्ट हुआ भारत

कार्यक्रम समन्वयक मिशन शक्ति में ये लोग थे मौजूद

संचालन कार्यक्रम समन्वयक मिशन शक्ति डॉ. जान्हवी श्रीवास्तव, स्वागत रोवर्स रेंजर के समन्वयक डॉ. जगदेव ने और आभार ज्ञापन एनएसएस समन्वयक डॉ राकेश यादव ने किया। कार्यक्रम में आयोजक मंडल में प्रो. अजय प्रताप सिंह, डॉ विनीता सिंह, डॉक्टर जया शुक्ला, डॉ प्रियंका,डॉक्टर नीतीश ,श्रीमती करुणा,डॉ धीरेंद्र चौधरी, डॉ शशिकांत अवनीश ने सहयोग किया । कार्यक्रम में प्रो .मानस पांडेय, प्रो. देवराज, प्रो. राम नारायण, प्रो अविनाश, डॉ मनोज मिश्र, डॉ राजकुमार सोनी, डॉ. सुनील कुमार ,डॉ दिग्विजय सिंह, डॉ. रसिकेश, डॉ मनोज पांडेय, डॉ. नूपुर तिवारी, आकांक्षा श्रीवास्तव आदि के साथ साथ विद्यार्थियों ने दी प्रतिभाग किया।

कपिल देव मौर्य

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story