×

क्या हैं कोरोना के लक्ष्ण, कैसा होता है महसूस, पीड़ित व्यक्ति ने साझा किया अनुभव

हर किसी को इस बात का डर है कि कहीं उसे कोरोना न हो। आइए आपको बताते हैं कि कोरोना से पीड़ित होने पर व्यक्ति को क्या महसूस होता है।

Aradhya Tripathi
Published on: 23 March 2020 4:11 PM GMT
क्या हैं कोरोना के लक्ष्ण, कैसा होता है महसूस, पीड़ित व्यक्ति ने साझा किया अनुभव
X

लखनऊ: कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया पर टूट रहा है। भारत में भी सरकार ने 75 जिले लाकडाउन कर दिए हैं। तो कई राज्य सरकारों ने भी लाकडाउन कर दिया है। इस बीच मौसम के बदलाव के कारण बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जो सामान्य फ्लू से पीड़ित हैं। लेकिन उन्हे इस बात का डर है कि कहीं उन्हे कोरोना न हो। तो आइए आपको बताते हैं कि कोरोना से पीड़ित होने पर व्यक्ति को क्या महसूस होता है।

न्यूयार्क के व्यक्ति ने साझा किया अनुभव

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन: सीएम योगी का आदेश, ये आवश्यक सेवाएं रहेंगी जारी

सोशल मीडिया की नॉलेज वेबसाइट 'Quora' पर न्यूयार्क के रहने वाले 47 वर्षीय लीओन चेस ने अपना अनुभव साझा करते हुए लिखा है कि उन पर मार्च की शुरुआत में नए वायरस का असर हुआ था। चेस के अनुसार वह एक शो देखने गए थे जहां काम करने वाले एक कार्यकर्ता को बाद में वायरस से पीड़ित पाया गया था। जब वायरस के लक्षण दिखे और फ्लू नेगेटिव निकला तो चेस ने कोविड-19 टेस्ट कराया। 3 मार्च के दिन उन पर नए वायरस कोविड-19 का असर हुआ था और 17 मार्च की रिपोर्ट में उन्हें वायरस से पीड़ित पाया गया है।

चेस ने बताये लक्ष्ण

चेस लिखते हैं कि वायरस के असर में बार-बार तीव्र बुखार होता है और जबरदस्त कंपन होती है। तन पर मोटे कपड़े पहने रखने पर भी कंपन नहीं रुकता। चेस के अनुसार उनके शरीर का तापमान 102 डिग्री से ऊपर नहीं गया। लेकिन उनका शरीर भट्ठी की तरह तप रहा था। ऐसी हालत में सर के अंदर एक भारीपन आ गया जिसकी वजह से घर का कोई छोटा काम भी बड़ा लगने लगा।

ये भी पढ़ें- कोरोना से पहले इन महामारियों ने मचाई तबाही, इंसानों ने ऐसे जीती जंग

कुछ दिन बीते और बेहद परेशान करने वाली सूखी खांसी होने लगी। भूख लगभग ना के बराबर लगती है। खाने का शौकीन होने के बावजूद कई दिनों तक खाने की तरफ देखने का भी मन नहीं किया।

इस दवा ने किया असर

पिछले दो दिनों में छोटी मात्राओं में खाना शुरू किया। चेस ने टीलेनोल नामक दवा लेकर लक्षणों पर काबू पाने में सफलता हासिल की है और उनकी हालत में सुधार के संकेत हैं। सारा दिन घर में बैठे रहना, खांसते रहना, और किसी अन्य काम को करने के सक्षम ना होना बेहद कठिन स्थिति है।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन: सीएम योगी का आदेश, ये आवश्यक सेवाएं रहेंगी जारी

चेस के अनुसार उनका मामला सौभाग्यपूर्ण है और डॉक्टरों के अनुसार अगले एक हफ्ते में ठीक हो जाने की अच्छी उम्मीद है। चेस का कहना है कि शायद बहुत से लोग वायरस से पीड़ित हो चुके हैं। फिर चाहे कुछ दिनों तक लक्षण ना दिखें। चेस को लगभग एक हफ्ते पहले ही वायरस का असर हो चुका था जब लक्षण दिखने शुरू हुए।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story