×

UP: एक अप्रैल से होगी प्रदेश में गेहूं की खरीद, तय हुआ न्यूनतम मूल्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रबी विपणन वर्ष 2021-22 में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत किसानों से सीधे गेहूं की खरीद आगामी एक अप्रैल से की जायेगी।

Ashiki
Published on: 5 March 2021 2:51 PM GMT
UP: एक अप्रैल से होगी प्रदेश में गेहूं की खरीद, तय हुआ न्यूनतम मूल्य
X
UP: एक अप्रैल से होगी प्रदेश में गेहूं की खरीद, तय हुआ न्यूनतम मूल्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रबी विपणन वर्ष 2021-22 में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत किसानों से सीधे गेहूं की खरीद आगामी एक अप्रैल से की जायेगी। इस वर्ष गेहूँ का समर्थन मूल्य 1975 रूपए प्रतिकुंतल निर्धारित किया गया है। किसानों का पंजीकरण खाद्य तथा रसद विभाग की वेबसाइट पर एक मार्च से प्रारम्भ कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: असली-नकली का खेल: पुलिस ने किया नकली सीमेंट का भंडाफोड़, भेजा दो को जेल

खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने दी ये जानकारी

यह जानकारी प्रदेश के खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने आज यहां देते हुए बताया कि खाद्य तथा रसद विभाग द्वारा रिमोट सेन्सिंग एप्लीकेशन सेन्टर, लखनऊ के सहयोग से एक मोबाइल ऐप विकसित किया गया है, जिसके प्रयोग से किसान अपने मोबाइल पर गेहूँ क्रय केन्द्रों की लोकेशन ज्ञात कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यह मोबाइल ऐप चुने गये गेहूँ क्रय केन्द्र के केन्द्र प्रभारी तथा उसके मोबाइल नम्बर को भी बताता है। उन्होंने बताया कि किसान इस ऐप के प्रयोग से केन्द्र तक पहुॅचने का मार्ग भी जान सकते हैं।

चैहान ने बताया कि वर्तमान में पूरे प्रदेश में खाद्य तथा रसद विभाग के अधिकारी गेहूँ खरीद केन्द्रों की जियो टैगिंग कर रहे है। यह ऐप खाद्य तथा रसद विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जा रहा है। यह ऐप इस तरह बनाया गया है कि कोई भी इस ऐप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सरलतापूर्वक प्रयोग कर सकता है।

ये भी पढ़ें: अयोध्या: अधिकारियों पर चला चाबुंक, अचानक पहुंचे DM, काटी 1 दिन की सैलरी

पंजीकरण के लिए मोबाइल नंबर वही थे जिसका वर्तमान में उपयोग कर रहे हो, क्योंकि उस पर ओटीपी नंबर भेजा जाएगा। पंजीकरण के बाद वह आसानी से खरीद केंद्र पर गेहूं बेच सकेंगे। पिछले साल की तरह इस बार भी गांव गांव खरीद केंद्र बनाए गए है। उन केंद्रों पर प्रभारियों की तैनाती की सूची बन रही है। उन्होंने बताया कि गेहूं की खरीद 15 जून तक चलेगी। इसलिए किसान खरीद केंद्र शुरू होने पर टोकन नंबर ले लें और उसी हिसाब से गेहूं को मौके पहुंचाएं। अगर किसी किसान को पंजीकरण कराने या गेहूं बेचने में कोई दिक्कत हो तो टोल फ्री नंबर 18001800150 पर शिकायत भी कर सकते हैं।

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story