×

UP News: लारेंस विश्नोई गैंग का करीबी बाहुबली नेता विकास सिंह कौन? NIA ने किया गिरफ्तार

UP News: विकास की तलाश में कई दिनों से जुटी थी एनआईए, लारेंस बिश्वनोई गिरोस से संबंध होने का है शक।

Ashish Pandey
Published on: 21 Jun 2023 11:28 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2023 11:53 AM GMT)
UP News: लारेंस विश्नोई गैंग का करीबी बाहुबली नेता विकास सिंह कौन? NIA ने किया गिरफ्तार
X
UP News (Image: Social Media)

UP News: एनआईए ने यूपी के अयोध्या के बाहुबली नेता विकास सिंह को बुधवार को नई दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। एनआईए ने विकास सिंह को अरेस्ट कर दिल्ली के पटियाला कोर्ट में पेश किया जहां से कोर्ट ने 5 दिन की एनआईए हिरासत में भेज दिया। अब एनआईए विकास सिंह से कई ऐसे राज उगलवाने की कोशि करेगी, जिसके लिए वह कई दिनों से विकास सिंह की तलाश में जुटी थी।

बाहुबली विकास सिंह का लारेंस विश्नोई गिरोह से कनेक्शन को लेकर एनआईए लगातार जांच कर रही थी। मई में एनआइए ने लॉरेंस गिरोह से जुड़े अयोध्या निवासी एक किशोर को गिरफ्तार किया था। जिसके बाद लॉरेंस गिरोह का उत्तर प्रदेश कनेक्शन सामने आया था। एनआइए लॉरेंस विश्नोई गिरोह से विकास सिंह के रिश्तों को लेकर छानबीन कर रही है। सूत्रों की मानें तो जांच एजेंसी को संदेह है कि लॉरेंस गिरोह के शूटरों को उत्तर प्रदेश में शरण दिलाने में विकास की सक्रिय भूमिका रही है। एनआइए ने विश्नोई गिरोह से जुड़े एक खालिस्तानी समर्थक को पकड़ा था, जिससे पूछताछ के दौरान विकास सिंह का नाम सामने आने की बात भी कही जा रही थी। वहीं पूर्वांचल के एक बाहुबली राजनेता पर हमला कराने की साजिश के मामले में भी विकास का नाम चर्चा में आया था।

हत्या समेत कई मामले दर्ज हैं

विकास अयोध्या के महाराजगंज थाने का हिस्ट्रीशीटर अपराधी है। उस पर साकेत महाविद्यालय के छात्रसंघ के पूर्व महामंत्री राम गोपाल मिश्र अन्ना की हत्या समेत कई बड़ी वारदातों में शामिल रहने का आरोप है। विकास पहले समाजवादी पार्टी के अयोध्या के गोसाइगंज से सपा विधायक व बाहुबली अभय सिंह का साथी था। उनसे विवाद के बाद उसने भाजपा के पूर्व विधायक व वर्तमान में जेल में बंद इंद्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू तिवारी का हाथ थाम लिया था। विकास ने ही खब्बू के जेल में रहने के चलते भाजपा से चुनाव लड़ी उनकी पत्नी की चुनाव कमान संभाली थी।

अयोध्या से जुड़े हैं लारेंस विश्नोई गिरोह के तार

पंजाब के गैंगस्टर लाॅरेंस विश्नोई और उसके गिरोह के तार अयोध्या से जुड़े हैं। पंजाबी सिंगर मूसेवाला की हत्या के बाद एक बड़ा खुलासा हुआ था जिसमें पता चला था कि इस हत्याकांड के आरोपी कपिल पंडित और सतीश विश्नोई ने 2022 के विधानसभा चुनाव में अयोध्या के पूरा बाजार इलाके में अपना ठिकाना बनाया था। वह किसी बड़े नेता की हत्या करने के फिराक में थे लेकिन सफल नहीं हो सके थे। ये बदमाश चुनाव लड़ रहे एक अन्य नेता के साथ घूमते भी दिखाई पड़े थे। वहीं मूसेवाला हत्याकांड के बाद एनआईए ने पंजाब से एक किशोर को पकड़ा था। वह इस हत्याकांड के अलावा राकेट लॉन्चर कांड में भी शामिल बताया गया। यह किशोर थाना पूराकलंदर के एक गांव का रहने वाला है।

एनआईए व दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अक्टूबर में उक्त गांव में छापा मारकर वहां से एक स्नाइपर राइफल भी बरामद की थी। माना जा रहा था कि चुनाव लड़ रहे एक नेता की हत्या करने के लिए इस राइफल को यहां लाया गया था। इसके बाद से एनआईए की निगाह अयोध्या पर गड़ी हुई हैं, एनआईए टीम अयोध्या में तीन बार आ चुकी है। वहीं, मई में विकास सिंह से पूछताछ के बाद कुछ बड़े खुुलासे की संभावना जताई जा रही थी। अब विकास सिंह को एनआईए ने अरेस्ट कर लिया है और कोर्ट ने विकास को पांच दिन की रिमांड पर एनआईए को सौंप दिया है। माना जा रहा है कि एनआईए विकास सिंह का लाॅरेंस विश्नाई गिरोह से कनेक्शन का सच अब सामने लाने की कोशिश करेगी।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story