×

PM मोदी शिलान्यास करने आएगें अथवा राममंदिर का भूमिपूजन...?

Ashiki
Published on: 21 Feb 2020 7:12 AM GMT
PM मोदी शिलान्यास करने आएगें अथवा राममंदिर का भूमिपूजन...?
X

लखनऊ: अयोध्या में श्रीराम जन्म भूमि ट्रस्ट के गठन क बाद राममंदिर निर्माण का रास्ता साफ होने लगा है। साथ ही मंदिर निर्माण की तैयारियां भी तेज होने लगी हैं लेकिन सवाल इस बात का है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मंदिर के शिलान्यास के लिए बुलाया गया है अथवा भूमि पूजन के लिए। इस बात को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पा रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र को अयोध्या आने के लिए किया गया आमंत्रित

गुरूवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर उन्हे अयोध्या आने के लिए आमंत्रित किया। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से नरेंद्र मोदी को ट्रस्ट की पहली बैठक के दौरान हुई बातों की जानकारी दी गई। ट्रस्ट के सदस्यों ने शिलान्यास के मुहूर्त पर मोदी को अयोध्या आने के लिए आमंत्रित किया तो प्रधानमंत्री मोदी ने इसे सहर्ष स्वीकार कर लिया।

महंत नृत्यगोपाल दास ने कहा- अब ज्यादा प्रतीक्षा का समय नहीं

इसके बाद ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ने कहा कि अब ज्यादा प्रतीक्षा का समय नहीं है, मंदिर का निर्माण अब तेजी से होनी चाहिए। महंत नृत्यगोपाल दास ने कहा कि राम मंदिर भव्य एवं दिव्य बनेगा। निर्माण कार्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में ही पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट ने मंदिर के पुराने मॉडल को ही स्वीकार किया है।

ये भी पढ़ें: बम-बम बोल रहा है काशी, बाबा के दरबार में ऐतिहासिक रेला

बता दें कि अयोध्या विवाद में 9 नवंबर 1989 विहिप के तत्कालीन अध्यक्ष अशोक सिंहल ने हजारों रामभक्तों के साथ अयोध्या में राम जन्म भूमिक का शिलान्यास किया था। राजनैतिक हस्तियों, बड़े-बड़े साधु-संतों के बीच उस वक्त 35 साल के रहे एक दलित युवक कामेश्वर चैपाल के हाथों राम मंदिर के नींव की पहली ईंट रखवायी गई थी।

बैंक की शाखा में न्यास का बैंक खाता खोलने का निर्णय

रामजन्मभूमि न्यास की दिल्ली में हाल ही में हुई बैठक में महंत नृत्य गोपालदास को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास का अध्यक्ष प्रबंध, विहिप के चंपत राय को महासचिव एवं पूर्व वरिष्ठ नौकरशाह नृपेन्द्र मिश्रा को भवन निर्माण समिति का चेयरमैन बनाया गया है। स्वामी गोविंददेव गिरि जी को कोषाध्यक्ष बनाया गया है। अयोध्या में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में न्यास का बैंक खाता खोलने का निर्णय किया गया है।

ये भी पढ़ें: शाहीनबाग़ को तोड़ने का प्लान: प्रदर्शनकारियों की एकता पर प्रहार, खुलकर रहेगा रास्ता

यहां ये भी बताना जरूरी है कि राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में उच्चतम न्यायालय के पिछले साल 9 नवंबर को दिए गए ऐतिहासिक फैसले के बाद नरेन्द्र मोदी सरकार ने इस 15 सदस्यीय ट्रस्ट का गठन किया था।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान का ये शिवमंदिर: भारत के राजनीतिक दिग्गजों के लिए बेहद खास, यह है वजह

विहिप के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने कहा कि यह बात सही है कि अयोध्या में मंदिर निर्माण का शिलान्यास तो पहले ही हो चुका है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को शिलान्यास के लिए बुलाया गया है अथवा भूमि पूजन के लिए इसकी जानकारी तो ट्रस्ट से जुडे़ लोग ही बता सकते हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story