×

महिलाओं के लिए गुड न्यूज: Women's Day पर मिलने जा रहा ये तोहफा

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के मौके पर अब महिलाओं को फ्री में सेनेटरी पैड देने की तैयारी की जा रही है। ये सेनेटरी पैड नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच तक सफर करने वाली महिलाओं को उपलब्ध कराया जाएगा।

Shreya
Published on: 6 March 2020 5:30 AM GMT
महिलाओं के लिए गुड न्यूज: Womens Day पर मिलने जा रहा ये तोहफा
X
महिलाओं के लिए गुड न्यूज: Women's Day पर मिलने जा रहा ये तोहफा

नोएडा: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के मौके पर अब महिलाओं को फ्री में सेनेटरी पैड देने की तैयारी की जा रही है। ये सेनेटरी पैड नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच तक सफर करने वाली महिलाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। जल्द ही एक्वा लाइन के सभी स्टेशनों पर महिलाओं को फ्री में सेनेटरी पैड दिया जाएगा।

दो स्टेशनों को पिंक स्टेशन के तौर पर किया जाएगा नामित

वहीं मेट्रो प्रशासन महिला सशक्तिकरण के लिए एक खास पहल करने वाला है और इस लाइन के दो स्टेशनों को पिंक स्टेशन के तौर पर जल्द ही नामित करने वाला है। इसके साथ ही इन दोनों स्टेशनों का जिम्मा भी महिला कर्मियों को सौंपने पर विचार किया जा रहा है। इसकी जानकारी नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने गुरूवार को दी है।

यह भी पढ़ें: एक और बैंक पर गिरी गाज: खाताधारकों को लगा झटका, नहीं निकाल सकेंगे इतने रूपये

मिलेगी ये सुविधा

बता दें कि नोएडा में चलने वाली एक्वा लाइन पर कुल 21 स्टेशन हैं और मेट्रो प्रशासन द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए सेक्टर-76 और ग्रेटर नोएडा स्टेशन को पिंक स्टेशन के तौर पर नामित किया जाएगा। इसके साथ ही यहां पर महिलाओं को बेबी फीडिंग रूम, डायपर बदलने की सुविधा और कपड़े बदलने जैसी तमाम सुविधा दी जाएगी।

महिलाकर्मी ही संभालेंगी स्टेशनों की जिम्मेदारी

इन दोनों स्टेशनों को महिला कर्मियों के हाथ पूरी तरह सौंपने पर विचार किया जा रहा है। एक अधिकारी ने इस मामले में बताया कि यहां पर सुरक्षा के लिए तैनात बॉडीगार्ड के अलावा केवल महिला कर्मी ही सारी जिम्मेदारी निभाएंगी। साथ ही मेट्रो प्रशासन इस लाइन के सभी स्टेशनों पर फ्री सेनेटरी पैड देने की सुविधा उपलब्ध करने वाली है और इसके लिए स्टेशनों पर वेंडिंग मशीन भी लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: अब कभी नहीं करेंगे दंगा! योगी सरकार के इस एक्शन से मचा हाहाकार

कैसे ले सकती हैं पैड?

अगर आप इन स्टेशनों के बीच यात्रा कर रही हैं और आपको सेनेटरी पैड की जरूरत है तो आप इसके लिए यात्रा के लिए खरीदे गए टोकन का भी इस्तेमाल कर सकती है।

8 मार्च को हो सकता है उद्घाटन

माना जा रहा है कि 8 मार्च को पिंक स्टेशनों और वेंडिंग मशीन सेवा का उद्घाटन किया जा सकता है और इनका उद्घाटन नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) की मैनेजिंग डायरेक्टर रितू माहेश्वरी के हाथों कराया जा सकता है। रविवार 8 मार्च को ही अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) भी है। बता दें कि एक रियल एस्टेट कंपनी स्वच्छता के मुहिम को समर्थन कर रही है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: Asia Cup 2020 की इस वजह से नहीं हुई बैठक, मेजबानी को लेकर….

Shreya

Shreya

Next Story