×

UP News: आंधी – तूफान ने यूपी में मचाई तबाही, 11 लोगों की मौत, सीएम योगी ने किया मुआवजे का ऐलान

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न जिलों में हुई बारिश और आंधी के दृष्टिगत अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें और प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 May 2023 2:07 PM GMT
UP News: आंधी – तूफान ने यूपी में मचाई तबाही, 11 लोगों की मौत, सीएम योगी ने किया मुआवजे का ऐलान
X
CM Yogi (Image: Social Media)

UP News: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में इन दिनों जोरदार बारिश के साथ-साथ आंधी-तूफान देखने को मिल रहा है। मौसम में आए इस बदलाव से निश्चित तौर पर मई की झुलसाती गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली है। लेकिन आंधी-तूफान ने तबाही भी मचाई है। 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली हवा ने कई विशालकाय पेड़ों को जमीन से उखाड़ दिया। कई जगहों पर बिजली के पोल और तार गिर जाने के कारण घंटों तक इलाके अंधेरे में डूबे रहे।

खराब मौसम के कारण कई दर्दनाक हादसे भी हुए, जिसमें 11 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। ये सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़े हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोगों के घायल होने की भी खबर है। आंधी-तूफान और बारिश के कारण जानमाल को नुकसान पहुंचा है। कई लोगों के आशियाने उजर गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन हादसों में हुए नुकसान पर संज्ञान लिया है और अधिकारियों को प्रभावितों तक जल्द से जल्द राहत पहुंचान के निर्देश दिए हैं।

इन जिलों में लोगों की गई जान

खबरों के मुताबिक, राजधानी लखनऊ में तीन, मैनपुर-गोंडा में दो-दो, बाराबंकी, हरदोई, उन्नाव और संत कबीरनगर में एक-एक शख्स की मौत हो गई है। लखनऊ में तीन अलग-अलग जगहों पर दीवार गिरने से तीन लोगों की जान चली गई। गोण्डा में जिलाधिकारी के निवास के एक व्यक्ति पर पेड़ गिरने से उसकी मौत हो गई। हरदोई और उन्नाव में भी इसी तरह के हादसे में एक – एक शख्स की जान गई। वहीं, मैनपुर में आकाशीय बिजली के चपेट में आने से एक किशोर और टीन गिरने से तीन माह की बच्ची की मौत हो गई।

सीएम योगी ने किया मुआवजे का ऐलान

इसके अलावा जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा है, या उनके मवेशी हताहत हुए है, उनके नुकसान का आकलन करके तत्काल उन तक राहत राशि पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों से अपने – अपने जिलों में फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर इसकी रिपोर्ट जल्द शासन को भेजने को कहा है, ताकि किसानों को शीघ्र मुआवजा उपलब्ध कराया जा सके। इसके अलावा खराब मौसम के कारण हुए हादसों में घायल लोगों की इलाज की समुचित व्यवस्था कराने के निर्देश जिलाधिकारियों दिए गए हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story