×

किसानों की बदहाली के लिए योगी सरकार जिम्मेदार: अखिलेश

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी में किसानों की बदहाली के लिए भाजपा सरकार की गलत नीतियों जिम्मेदार बताते हुए कहा है कि भाजपा सरकार ने किसानों के फायदे के कदम तो उठाए नहीं, उन्हें बस झूठे वादों से बहकाते रहे हैं।

Aditya Mishra
Published on: 28 Nov 2019 4:06 PM GMT
किसानों की बदहाली के लिए योगी सरकार जिम्मेदार: अखिलेश
X

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी में किसानों की बदहाली के लिए भाजपा सरकार की गलत नीतियों जिम्मेदार बताते हुए कहा है कि भाजपा सरकार ने किसानों के फायदे के कदम तो उठाए नहीं, उन्हें बस झूठे वादों से बहकाते रहे हैं। किसानों की जमींन छीनकर उन्हें बेघर और बेरोजगार बनाया जा रहा है।

भाजपा सरकार अगर किसानों की अधिगृहीत जमींन का उचित मुआवजा नहीं दे सकती है तो उनकी जमींनें वापस कर देनी चाहिए। उन्होंने कहा भाजपा सरकार गलत लोगों की है, इसे हटना चाहिए।

ये भी पढ़ें...आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अखिलेश यादव ने कही ये बड़ी बात

सपा पार्टी मुख्यालय में गुरुवार को गोंडा से आए किसानों की समस्याएं सुनने के बाद अखिलेश ने कहा कि गरीब किसान को पर्याप्त मुआवजा मिले तो वह दूसरी जगह जमींन खरीद सकता हैं, अपना घर बना सकता हैं। सपा सरकार में किसानों से विकासकार्यों के लिए जमींन लेते समय चार गुना तक बढ़ाकर मुआवजा दिया गया।

302 किलोमीटर लम्बे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए किसानों ने अपनी जमींने दीं हमने उनको मुंहमांगा मुआवजा दिया, कोई आंदोलन नहीं हुआ।

सपा अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा और सपा सरकार के दृष्टिकोण में बुनियादी फर्क है। भाजपा की प्राथमिकता में किसान, गांव और खेती नहीं कारपोरेट घराने हैं। किसान के धान की सरकारी खरीद नहीं हो रही है। बिचैलिए 1200 रुपयें में धान खरीद रहे है। गन्ने का बकाया दाम नहीं मिला है। हर तरह से किसान का उत्पीड़न हो रहा है। सपा सरकार ने सभी योजनाएं जनहित के लिए बनाई।

छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप दिए जो अभी भी चल रहे हैं। महिलाओं को पेंशन दी और अगली सपा सरकार में यह पेंशन राशि पांच सौ रुपए से और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। लोहिया आवास के लिए तीन लाख 32 रुपये हजार दिए गए थे। इन आवासों में सोलर पैनल लगा था जिससे पंखा बिजली चलने पर कोई बिल नहीं देना होता।

ये भी पढ़ें...नोटबंदी और जीएसटी के बहाने अखिलेश यादव का भाजपा पर तीखा हमला

उन्होंने कहा कि हमारा इरादा गरीबों, पिछड़ों, किसानों के सपनों को पूरा करना है। अखिलेश यादव ने कहा कि नोटबंदी ने अर्थव्यवस्था को बर्बाद किया है, इससे न कालाधन कम हुआ और न ही आतंकवाद मिटा। उन्होंने कहा कि रुपया काला-सफेद नहीं होता है, उसका लेन-देन, काला-सफेद होता है। इसी तरह भाजपा सरकार ने 100 नं. यूपी डायल का नम्बर बदल दिया उसे 112 कर दिया।

इस मौके पर पूर्व मंत्री योगेश प्रताप सिंह तथा पूर्व विधायक बैजनाथ दुबे ने सपा मुखिया एक ज्ञापन भी सौंपा। अखिलेश यादव को सौंपे गए ज्ञापन में बताया गया है कि गोंडा के सरयू नहर खण्ड प्रथम द्वारा तरबगंज ब्रांच में धनई पट्टी रजबहा का निर्माण कार्य चल रहा है।

इस माईनर पर ग्राम परसा गोंडरी विधानसभा क्षेत्र कटरा बाजार व धानीगांव सालपुर धौताल विधानसभा क्षेत्र करनैलगंज के निवासी किसानों की जमींने अधिग्रहीत कर उन्हें 14 हजार रुपये और कुछ को 17 लाख 85 हजार रुपए प्रति बीघा दिया गया तो प्रभावित किसान आंदोलित हो उठे। बीती 18 नवम्बर से किसान धरने पर बैठ गए हैं, वे खेत में टेंट लगाकर बैठे हैं। गोंडा के प्रभावित किसानों ने सपा अध्यक्ष को बताया कि इस परियोजना में जमकर फर्जी भुगतान हुआ है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story