×

कोरोना के खिलाफ ये है कारगर हथियार, योगी ने चेताया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज एक बार फिर साफ-सफाई व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने के साथ ही स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छता को आवश्यक बताते हुए कहा कि कोरोना को परास्त करने में साफ-सफाई एक महत्वपूर्ण हथियार है।

Roshni Khan
Published on: 12 Jun 2020 11:38 AM GMT
कोरोना के खिलाफ ये है कारगर हथियार, योगी ने चेताया
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज एक बार फिर साफ-सफाई व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने के साथ ही स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छता को आवश्यक बताते हुए कहा कि कोरोना को परास्त करने में साफ-सफाई एक महत्वपूर्ण हथियार है। इसलिए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के संबंध में प्रयास जारी रखे जाएं।

ये भी पढ़ें:क्लासिक 350 या जावा पेराक: कौन है सबसे दमदार बाइक, यहां जानें इनकी कीमत

अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि औद्योगिक इकाइयों के संचालन की स्थिति की जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्वे कराना जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि मानव संसाधन के अभाव में औद्योगिक गतिविधियां संचालित न कर पाने वाली इकाइयों की सूची तैयार की जाए। इसके आधार पर श्रमिकों को इन इकाइयों में सेवायोजित करने की व्यवस्था की जाए। इससे जहां एक ओर औद्योगिक इकाइयों का संचालन सम्भव हो सकेगा, वहीं दूसरी ओर श्रमिकों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने औद्योगिक गतिविधियों में संक्रमण से सुरक्षा सम्बन्धी प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन कराने के निर्देश भी दिए।

सीएम ने कहा कि निराश्रित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसका अन्तिम संस्कार सम्मानजनक ढंग से किया जाए। निराश्रित व्यक्ति के अन्तिम संस्कार के लिए राज्य सरकार ने 05 हजार रुपए की धनराशि की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि इन निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के लिए सभी जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजा जाए।

सीएम ने कहा कि गर्मी के मौसम के दौरान कहीं भी पेयजल का संकट न होने पाए। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में पेयजल की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि वहां किसी भी दशा में में पानी की कमी न होने पाए।

सीएम ने कहा कि पुलिस द्वारा नियमित रूप से फुट पेट्रोलिंग करते हुए सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी भीड़ एकत्रित न होने पाए। पीआरवी 112 की वैन लगातार पेट्रोलिंग करती रहें। पुलिस की बीट व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखा जाए। नियमित तौर पर रात्रि गश्त की जाए। उन्होंने कहा कि सुदृढ़ कानून व्यवस्था राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। इसलिए इस सम्बन्ध में किसी भी स्तर पर लापरहवाही अथवा उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

ये भी पढ़ें:कारोबारियों को बड़ी राहत: GST Council बैठक में लिए गए बड़े फैसले, जानें यहां

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, पुलिस महानिदेशक हितेश सी. अवस्थी, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा रजनीश दुबे, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव सीएम एस.पी. गोयल तथा संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story