×

ये है गुंडे बदमाशों पर योगी प्रहार, अपराध होने से पहले ही दिये रोक

अपराधियों के विरूद्ध जीरों टालरेंस नीति के क्रम में योगी प्रहार में संगठित अपराधियों, माफियाओं, अपराधी गिरोहों, साइबर अपराधियों व अन्य अपराधियों के विरूद्व अभियान चलाकर स्पेशल टास्क फोर्स ने ऐसी कार्यवाही की जिसने इतिहास रच दिया।

राम केवी
Published on: 22 Jan 2020 3:16 PM GMT
ये है गुंडे बदमाशों पर योगी प्रहार, अपराध होने से पहले ही दिये रोक
X

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपराधियों के विरूद्ध जीरों टालरेंस नीति के क्रम में योगी प्रहार में संगठित अपराधियों, माफियाओं, अपराधी गिरोहों, साइबर अपराधियों व अन्य अपराधियों के विरूद्व अभियान चलाकर स्पेशल टास्क फोर्स ने ऐसी कार्यवाही की जिसने इतिहास रच दिया।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने योगी प्रहार की जानकारी देते हुए बताया कि स्पेशल टास्क फोर्स ने बीते वर्ष 2019 में किये गये प्रभावी सर्विलांस के फलस्वरूप 74 से अधिक हत्या, लूट जैसे जघन्य अपराधों को भी घटित होने से पहले रोकने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की गयी है। साथ ही इनामी अपराधियों सहित 885 अपराधियों की भी गिरफ्तारी हुई है।

इसे भी पढ़ें

आजम खान पर बड़ी कार्रवाई, एक्शन में योगी सरकार

अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा कुल गिरफ्तार 885 अपराधियों में 587 संगठित अपराधकर्ता एवं 9 साइबर अपराधी शामिल है। उक्त पकड़े गये अपराधियों में लगभग 11 दर्जन से अधिक अपराधी इनामी है।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि स्पेशल टास्क फोर्स के साथ बीते वर्ष अपराधियों के साथ हुई मुठभेड़ के दौरान 5 बड़े इनामी अपराधियों की भी मृत्यु हुई है। मारे गये इनामी अपराधियों में 1 लाख 25 हजार रूपये का इनामी अपराधी आदेश बालियान, एक-एक लाख रूपये के इनामी अपराधी तौकीर व मेहरबान तथा 50-50 हजार रूपये के इनामी अपराधी बब्लू उर्फ पतला छैमार व सचिन पाण्डे के नाम शामिल है।

फर्जी शिक्षक भी नहीं बच सके

श्री अवस्थी ने बताया कि फर्जीवाड़ा करने वाले अपराधियों पर भी एसटीएफ ने शिकंजा कसते हुए 14 फर्जी शिक्षकों को भी गिरफ्तार किया है। साथ ही भर्ती परीक्षाओं से जुड़े 166 अभियुक्तों की भी गिरफ्तारी हुई है जिनमें नकल कराने वाले गैंग के सरगना व साल्वर भी शामिल है। बोर्ड परीक्षा 2019 के दौरान 5 गिरोहो से जुड़े 40 अभियुक्तों की भी गिरफ्तारी की गयी है।

इसे भी पढ़ें

CAA प्रदर्शन पर CM योगी का तीखा हमला, कहा- रजाई में सो रहे पुरुष, चौराहे पर महिलाएं

अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा आईपीएल 2019 से सम्बन्धित 8 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर 30.53 लाख रूपये की बरामदगी की गई है। इसके अलावा अवैध भारतीय जाली मुद्रा के कारोबार में लगे 14 तस्करों को पकड़कर 4.09 लाख रूपये की नकली भारतीय मुद्रा भी बरामद की गई है।

राम केवी

राम केवी

Next Story