×

गरीब को मिलेगी जमीन: वरदान है सीएम योगी की ये योजना, जल्द लागू करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीबों को झोपड़ी का पट्टा देने के लिए स्वामित्व योजना के तहत अभियान चलाने के निर्देश दिए है। सीएम योगी ने यह भी कहा है कि अगर जरूरत पड़ेगी तो गरीबों के आवास क्लस्टर में भी बनाए जा सकते हैं।

Newstrack
Published on: 30 Dec 2020 8:56 AM GMT
गरीब को मिलेगी जमीन: वरदान है सीएम योगी की ये योजना, जल्द लागू करने के निर्देश
X
गरीब को मिलेगी जमीन: वरदान है सीएम योगी की ये योजना, जल्द लागू करने के निर्देश

लखनऊ। यूपी में निवास कर रहे जिन गरीबों के पास उनकी जमीन नही है उनके लिए ये खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के झुग्गी झोपड़ी वालों के लिए एक बड़ी योजना लागू करने की तैयारी कर ली है। इस योजना के तहत जिस जमीन पर गरीब की झोपड़ी है, सरकार वह जमीन उसके नाम होगी। अगर झोपड़ी की जमीन रिजर्व श्रेणी और विवादित नहीं है तो उसे संबंधित गरीब व्यक्ति के नाम किया जाएगा।

आवास क्लस्टर को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीबों को झोपड़ी का पट्टा देने के लिए स्वामित्व योजना के तहत अभियान चलाने के निर्देश दिए है। सीएम योगी ने यह भी कहा है कि अगर जरूरत पड़ेगी तो गरीबों के आवास क्लस्टर में भी बनाए जा सकते हैं। यानि एक ही जगह पर एक साथ कई आवासों की योजना है।

योगी ने मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत एक कार्यक्रम के दौरान इस योजना के बारे मे बताया। सीएम योगी ने कहा कि लाभार्थियों को उनकी जरूरत के अनुसार बकरी एवं मुर्गी पालन, डेयरी सहित अन्य स्वरोजगार से जोड़ने के प्रयास भी किए जाएंगे।

ये भी देखें: सीतापुर: 2021 में हरियाली से निखरेगी नये शहर की खूबसूरती, लगेंगे खुशबूदार पौधे

गौ-पालन के लिए एक गाय और हर महीने 900 रुपये

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि सीएम आवास योजना के तहत जिन लोगों को आवास मिलते हैं, वही टीबी, इंसेफेलाइटिस, कालाजार और कुपोषण जनित रोगों के प्रति सर्वाधिक संवेदनशील होते हैं। उन्होंने ऐसे परिवारों को एक स्वस्थ गाय देने और गौ-पालन के लिए हर महीने 900 रुपये भी देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे परिवार के सदस्यों को कुपोषण से मुक्ति मिलेगी और गौपालन भी बढ़ेगा।

ये भी देखें: लुटेरी दुल्हनियां: हाथ की मेंहदी छूटने से प्रेमी संग फरार, कुशीनगर की घटना

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story