×

योगी सरकार ने दिव्यांगों की ऐसे की मदद, इतना बढ़ाया अनुदान

पीएम मोदी के सबका साथ सबका विकास के मंत्र पर चलकर सीएम योगी ने युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक व गरीबों और बेसहारों को सरकारी योजनाओं से जोड़कर लाभ देने में एक के बाद कई एक रिकार्ड तोड़ दिए हैं।

Monika
Published on: 29 Jan 2021 2:00 PM GMT
योगी सरकार ने दिव्यांगों की ऐसे की मदद, इतना बढ़ाया अनुदान
X
योगी मंत्रिमंडल विस्तार: ये छह से सात नए चेहरे होंगे शामिल, पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ: पीएम मोदी के सबका साथ सबका विकास के मंत्र पर चलकर सीएम योगी ने युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक व गरीबों और बेसहारों को सरकारी योजनाओं से जोड़कर लाभ देने में एक के बाद कई एक रिकार्ड तोड़ दिए हैं। दिव्यांगों को दिए जाने वाले अनुदान को योगी सरकार ने बढ़ा दिया है। 2017 के पहले जहां उन्हें महज 300 रूपये मिलते थे वहीं उन्हें अब 500 रूपये प्राप्त हो रहे हैं।

बीते तीन सालों में अनुदान योजना से नए दिव्यांगों को जोड़ने के मामले में पूर्वांचल के जिले शीर्ष पर हैं। इसमें प्रतापगढ़ में सर्वाधिक 10,966 दिव्यांगों को योजना से जोड़ा गया है। इसके बाद खीरी में 9,260, आजमगढ़ में 9,217, जौनपुर में 7,949 व प्रयागराज में 7,534 लाभार्थी जोड़े गए हैं। योगी सरकार में दिव्यांगों को न सिर्फ योजना का लाभ मिल रहा बल्कि सम्मान भी मिल रहा है।

पहले लाभ पाने के लिए भटकना पड़ता था

योगी सरकार आने से पहले योजना का लाभ पाने के लिए दिव्यांगो को 6-6 महीने तक भटकना पड़ता था। पहले विकास खंड व तहसील स्तर के बाद जिले के दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी के पास आवेदन का सत्यापन करने के लिए तीन चरण से गुजरना पड़ता था। इन सबसे करीब 6 माह का वक्त लग जाता था। योगी सरकार ने तीन चरणों की बाध्यता खत्म कर एक महीने में ही सत्यापन करने की जिम्मेदारी जिले के दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को दे दी।

इतना ही नहीं जो भी दिव्यांग योजना को ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम नहीं उनका आवदेन जिले के अधिकारियों को करने की जिम्मेदारी दे दी गई। साथ ही जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन कर दिया है उन्हें हार्डकॉपी देने से छूट दी गई। इन सबसे दिव्यांगों को भागदौड़ से मुक्ति तो मिली ही साथ ही योजनाओं से जुड़ने में तेजी आई। यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश के दिव्यांग खिलाड़ियों को प्रदेश का सर्वोच्च खेल सम्मान मिला। इस अवसर पर खिलाड़ियों को लक्ष्मण व लक्ष्मीबाई सम्मान से नवाजा गया।

ये भी देखें: ओवैसी बोले-अयोध्या की मस्जिद में नमाज पढ़ना हराम, उलेमाओं ने दी नसीहत

जगह-जगह कैंप लगाकर योजनाओं का लाभ पहुंचाया

दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग निदेशक अनूप कुमार ने बताया कि दिव्यांग 2017 के पहले सरकारी योजनाओं में पात्र होने के बाद भी लाभ नहीं ले पा रहे थे योगी सरकार ने उनके लिए जगह-जगह कैंप लगाकर योजनाओं का लाभ पहुंचाया। साथ ही जिले के दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को एक महीने में दिव्यांगों के मामलों का निस्तारण करने का निर्देश दिया। जिसके चलते महज तीन सालों में ही अनुदान पाने वाले दिव्यांगों की संख्या 11 लाख के पार हो गई। दिव्यांगजन एवं सशक्तीकऱण विभाग विशेष सचिव अजित कुमार ने बताया कि प्रदेश में दिव्यांग भरण पोषण अनुदान योजना से कुल 11,02,028 लोगों को पेंशन दी जा रही है। बीते तीन सालों में 2 लाख 67 हजार 39 नए दिव्यांग इस योजना से जुड़ चुके हैं।

श्रीधर अग्निहोत्री

यह भी पढ़ें: बलिया विधायक का ममता बनर्जी पर हमला, कहा- जम्मू कश्मीर जैसी बंगाल की स्थिति

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story