×

योगी सरकार ने पीछे खींचे कदम: अब नहीं बनेगा डिटेंशन सेंटर, विरोध के बाद फैसला

उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Government) ने गाजियाबाद में खुलने जा रहे डिटेंशन सेंटर (Detention Center) पर अपने कदम पीछे खींच लिए हैं।

Shreya
Published on: 18 Sep 2020 7:10 AM GMT
योगी सरकार ने पीछे खींचे कदम: अब नहीं बनेगा डिटेंशन सेंटर, विरोध के बाद फैसला
X
योगी सरकार ने पीछे खींचे कदम: अब नहीं बनेगा डिटेंशन सेंटर, विरोध के बाद फैसला

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Government) ने गाजियाबाद में खुलने जा रहे डिटेंशन सेंटर (Detention Center) पर अपने कदम पीछे खींच लिए हैं। सरकार ने अब इस फैसले को वापस ले लिया है। दरअसल, यूपी सरकार के इस फैसले का बहुजन समाज पार्टी समेत कई विपक्षी दलों ने विरोध किया था। फैसले का विरोध किए जाने के बाद से योगी सरकार ने यह फैसला वापस ले लिया है।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार के फैसले का पार्टी में विरोध, ‘संविदा नौकरी’ पर BJP में घमासान

बीते दिनों ही सरकार ने दी थी अनुमति

बता दें कि बीते दिनों ही सरकार की ओर से गाजियाबाद में डिटेंशन सेंटर खोले जाने की अनुमति दी थी, जिसके निर्माण प्रदेश सरकार के समाज कल्याण द्वारा किया जाना था। फैसले के मुताबिक, डिटेंशन सेंटर का निर्माण ऐसे लोगो के लिए किया जाना था, जो विदेशी हैं, जेलों में सजा काट चुके हैं और जिन्हें उनके देश भेजे जाने में समय लग रहा है। मोदी सरकार के आदेश के बाद यूपी सरकार ने इसे बनाने का फैसला किया था।

यह भी पढ़ें: खुफिया जानकारी लीक! सेना पर हनी ट्रैप, पाकिस्तानी मैडम की जाल में फंसा जवान

BSP प्रमुख मायावती ने किया था इसका विरोध

योगी सरकार के इस फैसले के बाद बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने इसका विरोध किया था। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था कि गाजियाबाद में BSP सरकार द्वारा निर्मित बहुमंजिला डॉ. अम्बेडकर एससी/एसटी छात्र हास्टल को 'अवैध विदेशियों' के लिए यूपी के पहले डिटेन्शन सेन्टर के रूप में कनवर्ट करना अति-दुःखद व अति-निन्दनीय। यह सरकार की दलित-विरोधी कार्यशैली का एक और प्रमाण। सरकार इसे वापस ले बीएसपी की यह मांग।



यह भी पढ़ें: सुशांत से प्यार: बना देश का पहला वैक्स स्टैचू, देख सबकी आंखें हुई नम

हॉस्टल को किया जा रहा था डिटेंशन सेंटर में तब्दील

इस डिटेंशन सेंटर को लेकर कहा जा रहा था कि गाजियाबाद के नंदग्राम में दलित छात्रों के लिए बनाये गए दो अंबेडकर हास्टलों में से एक हॉस्टल को डिटेंशन सेंटर में तब्दील किया गया है। बता दें कि मायावती शासनकाल में वर्ष 2011 में दलित छात्रों के लिए नंदग्राम में दो अंबेडकर हास्टल बनवाये गए थे। इन हास्टलों में 400 से ज्यादा छात्रों के रहने की व्यवस्था की गई थी।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी जोरदार धमाका: लोगों को निकाला गया बाहर, मौके पर दमकल की टीम

आखिर क्या है डिटेंशन सेंटर (फोटो- सोशल मीडिया)

आखिर क्या है डिटेंशन सेंटर?

डिटेंशन सेंटर में किसी देश में अवैध तरीके से दाखिल होने वाले लोगों को रखा जाता है। अगर कोई व्यक्ति किसी देश में बिना किसी वैध दस्तावेज के प्रवेश करता है और वहां की पुलिस उसे पकड़ लेती है तो उसे डिटेंशन सेंटर में रखा जाता है। चूंकि अवैध घुसपैठियों को जेल में नहीं रखा जा सकता।

इसलिए उनके लिए डिटेंशन सेंटर बनाए जाते हैं और उन्हें वहीं रखने की व्यवस्था की जाती है। वहां ऐसे लोगों को नजरबंद करके उनके देश से बातचीत की जाती है और उनकी सुरक्षित वापसी की व्यवस्था होती है। दुनिया के कई देशों ने अपने यहां घुसपैठियों को रोकने के लिए डिटेंशन सेंटर बना रखा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story