×

यूपी में दो से ज्यादा बच्चे वाले सावधान, योगी सरकार बनाने जा रही है ये कड़ा नियम

Ashiki
Published on: 6 March 2020 7:04 AM GMT
यूपी में दो से ज्यादा बच्चे वाले सावधान, योगी सरकार बनाने जा रही है ये कड़ा नियम
X

लखनऊ: यूपी वालों के लिए बड़ी बुरी खबर है। दरअसल योगी सरकार दो से ज्‍यादा बच्‍चों वाले व्‍यक्ति के लिए कड़े नियम बनाने जा रही है। मतलब अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आपके दो से अधिक बच्चें हैं तो आपको राज्य की कुछ नियमों से वंचित रहना पड़ सकता है। ऐसे व्‍यक्तियों को सामाजिक कल्‍याण योजनाओं या पंचायत चुनाव में भाग लेने की अनुमति पर रोक लग सकती है। राज्‍य सरकार एक नई जनसंख्‍या नीति बनाने जा रही है जिसमें ये प्रावधान निर्धारित किए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: एक और बैंक पर गिरी गाज: खाताधारकों को लगा झटका, नहीं निकाल सकेंगे इतने रूपये

नई नीतियां जल्‍द ही घोषित की जाएंगी-

बता दें कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बुधवार को कहा कि नई नीतियां जल्‍द ही घोषित की जाएंगी। आगे उन्‍होंने कहा कि अन्‍य राज्‍यों की जनसंख्‍या नीतियों का अध्‍ययन किया जा रहा है और उनमें से सबसे अच्‍छी नीतियों को लिया जाएगा और देश की सबसे अधिक आबादी वाले राज्‍य में लागू किया जाएगा।' उन्‍होंने कहा कि विशेषज्ञों की एक टीम मसौदा नीति का अध्‍ययन कर रहा है।

ये भी पढ़ें: अब कभी नहीं करेंगे दंगा! योगी सरकार के इस एक्शन से मचा हाहाकार

महत्वपूर्ण योजनाओं से वंचित करने पर विचार-

परिवार कल्‍याण महानिदेशक डॉक्‍टर बद्री विशाल ने बताया कि दक्षिण भारत के राज्‍य जनसंख्‍या नियंत्रण करने में काफी हद तक सफल हो गए हैं। लेकिन उत्‍तर भारत के राज्‍य अभी भी इस दिशा में संघर्ष कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि हमसे जनसंख्‍या में कम राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश ने जिन लोगों के ज्‍यादा बच्‍चे हैं, उन्‍हें सुविधाएं देना कम कर दिया है। इन राज्‍यों में जिन लोगों के दो से ज्‍यादा बच्‍चे हैं, उन्‍हें पंचायत चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा पर इन देशों ने कही ऐसी शर्मनाक बात, गदगद हो गया पाकिस्तान

Ashiki

Ashiki

Next Story