×

महिला एवं बाल अपराध रोकने में आगे योगी सरकार, इतने दोषियों को आजीवन कारावास

योगी सरकार ने अपने चार साल के कार्यकाल में ऐसे अपराधियों के खिलाफ एक अभियान के तहत उनको सजा दिलाने का काम किया है। इन्ही प्रयासों का परिणाम है कि हापुड़, हाथरस, रायबरेली, बाँदा, गाजियाबाद, हरदोई में विभिन्न अभियोगों में 7 अपराधियों को फांसी की सजा से दण्डित कराया जा चुका है।

SK Gautam
Published on: 6 March 2021 12:51 PM GMT
महिला एवं बाल अपराध रोकने में आगे योगी सरकार, इतने दोषियों को आजीवन कारावास
X
महिला एवं बाल अपराध रोकने में आगे योगी सरकार, इतने दोषियों को आजीवन कारावास

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊः प्रदेश की योगी सरकार आने के बाद से महिला एवं बाल अपराध से जुड़े अपराधियों को पसीने आ रहे हैं। राज्य सरकार ने अपने चार साल के कार्यकाल में ऐसे अपराधियों के खिलाफ एक अभियान के तहत उनको सजा दिलाने का काम किया है। योगी सरकार के इन्ही प्रयासों का परिणाम है कि हापुड़, हाथरस, रायबरेली, बाँदा, गाजियाबाद, हरदोई में विभिन्न अभियोगों में 7 अपराधियों को फांसी की सजा से दण्डित कराया जा चुका है।

बलात्कार मामले में मृत्युदण्ड की सजा सुनिश्चित कराने के हर संभव प्रयास

अपर मुख्य सचिव गृह, अवनीश कुमार अवस्थी ने इसके लिए लगातार प्रयास किये । जिसका परिणाम सामने आया है। समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि बलात्कार सहित हत्या के मामलों में ऐसे मामले जो विरले से विरले पाये जायें, अभियोजन विभाग उनमें मृत्युदण्ड की सजा सुनिश्चित कराने के हर संभव प्रयास करे ताकि अपराधियों के बीच यह सन्देश स्पष्ट एवं मुखर रूप से पहुंचे कि यदि उनके द्वारा ऐसा जघन्य अपराध किया जायेगा तो उन्हें प्रत्येक दशा में मृत्युदण्ड ही मिलेगा।

Additional Chief Secretary Avnish Kumar Awasthi

लगभग 10 हजार ऐसे अपराधियों की जमानतें भी खारिज

अवस्थी ने बताया मिशन शक्ति के दौरान दिनांक 17 अक्टूबर 2020 से 3 मार्च 2021 तक प्रदेश में 7 अपराधियों को फाँसी के अलावा महिला एवं बाल अपराध के 435 अपराधियों को आजीवन कारावास तथा 394 अपराधियों को 10 वर्ष से अधिक कठोर कारावास तथा 1108 अपराधियों को 10 वर्ष से कम कारावास तो कराया ही गया, साथ ही शोहदे और गुण्डे किस्म के 1503 अपराधियों को जिलाबदर भी कराया जा चुका है। अभियान के दौरान अब तक लगभग 10 हजार ऐसे अपराधियों की जमानतें भी खारिज करायी जा चुकी हैं।

ये भी देखें: WhatsApp पर आए इस मैसेज से रहें सावधान, क्लिक करते अकाउंट हो जाएगा खाली

अलीगढ़ के थाना इगलास के एक मामले का जिक्र गया, जिसमें एक बच्ची को अगवा किया गया था और मामला 11 साल से लम्बित था जिसमें अभियोजन द्वारा मिषनषक्ति के अन्तर्गत तीनों दोषियों को उम्रकैद की सजा से दण्डित कराया गया। इसी तरह जनपद मुरादाबाद के एक मामले में जहाँ पीड़िता के साथ बलात्कार के बाद उसका गला अपराधी ने काट दिया था लेकिन मृत्युशैया पर पीड़िता ने इशारे से आरोपी की ओर उंगली से इशारा कर अपने जुल्म की दास्ता बयान की और इसी मृत्युकालिक कथन के आधार पर अभियोजन ने आरोपी को उम्रकैद की सजा करायी।

Yogi government Mission Shakti-1

सफल हुआ मिशन शक्ति अभियान

मिशन शक्ति अभियान के दौरान हत्या सहित दुष्कर्म करने वाले मुँह बोले चाचा का मामला हो या हुए अयोध्या के हैदरगंज थाने में दुराचार करने वाले पिता को दण्डित कराने का मामला हो, अभियोजन ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कराते हुए दोषियों को आजीवन कारावास से दण्डित कराया। बाल एवं महिला अपराध के अपराधियों को आजीवन कारावास कराने में बलिया अव्वल रहा, जहाँ 32 अपराधियों को सजा करायी गयी, वहीं दूसरे स्थान पर आगरा 22 सजा कराकर तथा तीसरा स्थान 21 आजीवन कारावास कराते हुए फतेहपुर ने प्राप्त किया।

ये भी देखें: 7 मार्च को PM मोदी की बंगाल में रैली: मिथुन पर बोले विजयवर्गीय-मेरी बात हो गई है

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story