×

UP में ट्रैफिक नियम सख्त: गाड़ी चलाते समय किया ऐसा, तो देना होगा 10 हजार जुर्माना

यूपी में अब दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट और चैपहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग जरूरी है और अगर ऐसा नहीं किया गया तो दोगुना जुर्माना देना होगा।

Newstrack
Published on: 31 July 2020 5:28 AM GMT
UP में ट्रैफिक नियम सख्त: गाड़ी चलाते समय किया ऐसा, तो देना होगा 10 हजार जुर्माना
X

लखनऊ: यूपी में अब दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट और चैपहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग जरूरी है और अगर ऐसा नहीं किया गया तो दोगुना जुर्माना देना होगा। इसके साथ ही वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने पर भी जुर्माना बढ़ा दिया गया है। पहली बार वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करते पकड़े जाने पर एक हजार रुपये जुर्माना देना होगा तो दूसरी बार पकड़े जाने पर ये जुर्माना 10 गुना यानी 10 हजार रुपये हो जायेगा। योगी सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान ने किया रॉकेट हमला: दहलाया देश, 9 नागरिकों की मौत-50 से ज्यादा घायल

गलत पार्किंग पर पहली बार 500 रुपये व दूसरी बार में 1500 रुपये जुर्माना देना होगा

यूपी के प्रमुख सचिव परिवहन राजेश कुमार सिंह की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार गलत पार्किंग पर पहली बार 500 रुपये व दूसरी बार में 1500 रुपये जुर्माना देना होगा। अभी तक पार्किंग नियमों का पालन न करने पर पहली बार में 500 रुपये व दूसरी बार एक हजार रुपये ही जुर्माना लगता था। फायर ब्रिगेड या एंबुलेंस को रास्ता न देने पर अब 10 हजार रुपये का जुर्माना भुगतना होगा। वाहन को गलत ढंग से मॉडिफाइ कराकर बेचने पर एक लाख रुपये जुर्माना लगेगा। यदि वाहन स्वामी ने अपने वाहन को मॉडिफाई कराया तो उसे पांच हजार रुपये का जुर्माना देना होगा।

नए यातायात नियमों के अनुसार अधिकारी की बात नहीं मानने और उसके काम में बाधा डालने पर पहले एक हजार रुपये जुर्माना देना पड़ता था अब इसे बढ़ाकर दो हजार रुपये कर दिया गया है। ड्राइविंग लाइसेस में गलत तथ्य पर पहले 2500 जुर्माना लगता था इसे बढ़ाकर अब 10 हजार रुपये कर दिया गया है।

दोपहिया वाहन पर तीन सवारी बैठाने पर एक हजार रुपये जुर्माना

वाहनों के फर्जी दस्तावेज बनाकर बेचने वालों पर भी जुर्माने का प्रावधान किया है। यानी कोई फेक दस्तावेज के आधार पर वाहन बेचता है तो उसे प्रत्येक वाहन के हिसाब से एक लाख रुपये जुर्माना देना होगा। बिना लाइसेंस या 14 साल से कम उम्र के बच्चे बिना वैध लाइसेंस के वाहन चलाते पकड़े गए तो उन्हें पांच हजार रुपये जुर्माना देना होगा। तय गति सीमा से अधिक तेज कार चलाने पर दो हजार रुपये और यात्री व माल वाहन के लिए यही जुर्माना चार हजार रुपये होगा। निशक्त व्यक्ति के वाहन चलाने पर पहली बार में एक हजार और दूसरी बार में दो हजार रुपये जुर्माना देना होगा। दोपहिया वाहन पर तीन सवारी या इससे ज्यादा बैठाने पर एक हजार रुपये जुर्माना देना होगा।

ये भी पढ़ें:उत्‍तराखंड के नए मुख्‍य सचिव की ऐसी है छवि, जानिए इनके बारे में

शांत क्षेत्र में हार्न प्रयोग करने पर पहली बार में एक हजार रुपये व दूसरी बार पकड़े जाने पर दो हजार जुर्माना देना होगा

उत्तर प्रदेश सरकार की लिखित अनुमति के बिना रेस में भाग लेने पर पहली बार में पांच हजार रुपये तो दूसरी बार पकड़े जाने पर 10 हजार रुपये जुर्माना देना होगा। किसी व्यक्ति द्वारा यातायात के नियमों के उल्लंघन कर वाहन चलवाने पर 10 हजार रुपये का दंड भरना होगा। बिना पंजीकरण व निलंबित पंजीकरण वाले वाहन चलाने पर पहली बार में पांच हजार रुपये तो दूसरी बार पकड़े जाने 10 हजार रुपये जुर्माना देना होगा। इसी प्रकार शांत क्षेत्र में हार्न प्रयोग करने पर पहली बार में एक हजार रुपये व दूसरी बार पकड़े जाने पर दो हजार जुर्माना देना होगा। बिना बीमा कराए वाहन चलाने पर पहली बार में पकड़े जाने पर दो हजार तो दूसरी बार में चार हजार रुपये जुर्माना देना होगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story