×

यूपी बॉर्डर पर शराब तस्करी रोकने के लिए सरकार उठाने जा रही है कड़े कदम

बिहार व उत्तर प्रदेश के चुनाव को देखते हुए अन्य राज्यों से शराब के आवागमन पर अंकुश लगाने केे लिए आबकारी विभाग पुलिस के साथ बॉर्डर पर चौकियाँ स्थापित करेगा।

Shivani
Published on: 10 Oct 2020 5:34 PM GMT
यूपी बॉर्डर पर शराब तस्करी रोकने के लिए सरकार उठाने जा रही है कड़े कदम
X

लखनऊ: बिहार विधानसभा चुनाव और उत्तर प्रदेश में आगामी उपचुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार राज्य के सीमावर्ती जिलों में शराब तस्करी रोकने के लिए कड़े कदम उठाने जा रही है । सीमावर्ती जिलों में चेक पोस्ट बढ़ाने के साथ ही शराब की दुकानों की भी नियमित जांच की जाएगी और छापामारी बढ़ाने के निर्देश भी जारी किए गए है।

यूपी-बिहार सीमावर्ती जिलों में रुकेगी शराब तस्करी

अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी ने शनिवार को गन्ना संस्थान स्थित सभागार में आबकारी विभाग की मासिक समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों से कहा कि बिहार व उत्तर प्रदेश के चुनाव को देखते हुए अन्य राज्यों से शराब के आवागमन पर अंकुश लगाने केे लिए आबकारी विभाग, पुलिस विभाग के साथ मिलकर राज्य की सीमा पर चौकियाँ स्थापित की जाए।

आबकारी विभाग- पुलिस के साथ मिलकर बार्डर पर स्थापित करेगा चौकियां

इस कार्ययोजना के तहत बिहार राज्य के बार्डर से लगे जिलों में बार्डर से लगी दुकानों की लगातार माॅनीटरिंग के साथ ही ओवर रेंटिंग, व्यवस्थापन आदि की जांच पड़ताल की जायेगी। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी किसी भी दशा में ओवर रेटिंग बर्दाशत नहीं की जाएगी। अगर ऐसा होता है, तो सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

ये भी पढ़ेंः स्कूलों पर बड़ा आदेश: योगी सरकार ने जारी की नई तारीख, इस दिन से शुरू होगी पढ़ाई

अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी ने बताई कार्ययोजना

उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी एक टीम के रूप में सक्रिय होकर कार्य करना सुनिश्चित करें। कम राजस्व अर्जित करने वाले जिलों को ज्यादा से ज्यादा राजस्व प्राप्त करने के लिए जमीनी प्रयास करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में तैनात अधिकारी नियमित रूप से दुकानों का निरीक्षण करें, जिससे कि अवैध मदिरा व अन्य अवैध कार्यों पर तत्काल रोक लगाई जा सके।

Yogi Government plan to stop liquor smuggling on UP-Bihar Border

शराब से सितंबर में 2140.61 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति

विभागीय समीक्षा करते हुए आबकारी आयुक्त गुरु प्रसाद ने बताया कि माह सितंबर 2020 में 2140.61 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति हुई, जो गत वर्ष प्राप्ति की तुलना में 329.65 करोड़ रुपये अधिक है। सितंबर माह में कुल 28,205 अभियोग पकड़े गए। इसी अवधि में 8.1 लीटर अवैध मदिरा पकड़ी गई, इसके साथ ही 328 वाहन पकड़े गए तथा 2876 व्यक्तियों को जेल भेजा गया।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story