×

योगी सरकार ने केरोना वैक्सीनेशन के लिए तैयार किया शेड्युल, पढ़ें पूरी खबर

मिली जानकारी के अनुसार कोरोना टीकाकरण तीन सत्रों में होगा। यह सत्र सोमवार व शुक्रवार को होगें। यदि आवश्यकता हुई तो तीसरा और चौथा सत्र शुरू होगा।

Newstrack
Published on: 22 Dec 2020 10:37 AM GMT
योगी सरकार ने केरोना वैक्सीनेशन के लिए तैयार किया शेड्युल, पढ़ें पूरी खबर
X
योगी सरकार ने केरोना वैक्सीनेशन के लिए तैयार किया शेड्युल, पढ़ें पूरी खबर (PC: social media)

लखनऊ: कोरोना वैक्सीन आने को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। कोरोना के टीकाकरण के लिए शेड्युल बनाने के साथ इसके स्थान आदि को लेकर सरकार ने अपनी कमर कस ली है।

ये भी पढ़ें:तारिक कासमी पर बोले बृजलाल, आतंकी को बचाने में जुटे थे अखिलेश यादव

मिली जानकारी के अनुसार कोरोना टीकाकरण तीन सत्रों में होगा

मिली जानकारी के अनुसार कोरोना टीकाकरण तीन सत्रों में होगा। यह सत्र सोमवार व शुक्रवार को होगें। यदि आवश्यकता हुई तो तीसरा और चौथा सत्र शुरू होगा। साथ ही हर जिले में होने वाले टीकाकरण के लिए पहले चरण में 15 स्थान तय किए जाएंगे । इसके लिए सारी तैयारियां 27 दिसंबर तक पूरी करने को कहा गया है। एक टीकाकरण बूथ पर 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा । यदि एक स्थल पर दो सत्र होंगे तो वहां पर 200 लोगों को भी टीका लगाया जा सकता है। इससे पहले कोरोना संक्रमित मरीजों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सभी छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं।

corona corona (PC: social media)

सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का सहयोग जरूरी है

महानिदेशक परिवार कल्याण डॉ. राकेश दुबे की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि दिसंबर और जनवरी 2021 में कोरोना वायरस की वैक्सीन लगना है। इसमें सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का सहयोग जरूरी है। ऐसे में महानिदेशालय के सभी अधिकारी-कर्मचारी, संविदा, दैनिक वेतन भोगी मजदूरों के स्वीकृत सभी आकस्मिक व उपार्जित अवकाश निरस्त किए जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ वैक्सीनेशन की तैयारियां की जा रही है। कोविड की वैक्सीन आने पर उसे रखने के लिए कोल्ड चेन तथा वैक्सीनेटरों के प्रशिक्षण की व्यवस्था करने की कार्यवाही चल रही है। इसके साथ ही वैक्सीन को स्टोर करने के समुचित प्रबंधन किये जा रहे है।

उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही कह चुके हैं कि कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने कोविड-19 की मेडिकल टेस्टिंग रैण्डम आधार पर किए जाने के भी निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें:हत्यारन पत्नी: पति की बेरहमी से की हत्या, अब पुलिस ने किया ये चौंकाने वाला खुलासा

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन कोल्ड चेन को पल्स पोलियो वैक्सीन के लिये बनाई गई कोल्ड चेन की तर्ज पर तैयार किया जाए। साथ ही, कोराना वैक्सीन के लिये स्थापित किये जा रहे स्टोरेज सेन्टर्स की सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम किये जाएं।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story