×

महिलाओं की बल्ले-बल्ले: योगी सरकार ने दिया ये तोहफा, हर महीने मिलेंगे 7 हजार रुपये

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं यूनाइटेड नेशन-वल्र्ड फूड प्रोग्राम (यूएन-डब्ल्यूएफपी) के मध्य डिजिटिल विधि से एमओयू हस्ताक्षरित किया गया।

Newstrack
Published on: 8 Sep 2020 1:37 PM GMT
महिलाओं की बल्ले-बल्ले: योगी सरकार ने दिया ये तोहफा, हर महीने मिलेंगे 7 हजार रुपये
X
महिलाओं की बल्ले-बल्ले: योगी सरकार ने दिया ये तोहफा, हर महीने मिलेंगे 7 हजार रुपये

लखनऊ: प्रदेश सरकार ने आजीविका मिशन एवं यूनाइटेड नेशन-वल्र्ड फूड प्रोग्राम (यूएन-डब्ल्यूएफपी) के मध्य डिजिटिल विधि से एमओयू साइन किया हैं। इससे आजीविका मिशन के माध्यम से 3,000 से अधिक समूहों की महिलाएं उद्यमी बनेंगी और उनके पास स्थायी रोजगार उपलब्ध होगा। प्रत्येक महिला को वर्ष में 240 दिन से अधिक का रोजगार प्राप्त होगा।

प्रत्येक महिला को लगभग से 7 हजार रुपये की मासिक आय

परियोजना के अन्तर्गत प्रदेश में 7,20,000 से अधिक पर्सन डेज, समूहों की महिलाओं को प्राप्त होंगे। इसके माध्यम से समूह में कार्य करने वाली प्रत्येक महिला को लगभग से 7 हजार रुपये की मासिक आय प्राप्त होगी। आंगनबाड़ी केन्द्रों को वितरित किये गये पूरक पोषण आहार पर प्राप्त लाभ में भी अंश प्राप्त होगा। परियोजना का एक वर्ष का टर्न ओवर 1,200 करोड़ रुपये होगा।

mou livelihood mission-2

ये भी देखें: फंसे संजय राउत: कंगना पर बयान देना पड़ा भारी, वाराणसी में दर्ज हुई शिकायत

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्ता की

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं यूनाइटेड नेशन-वल्र्ड फूड प्रोग्राम (यूएन-डब्ल्यूएफपी) के मध्य डिजिटिल विधि से एमओयू हस्ताक्षरित किया गया। लखनऊ, बांदा, गोरखपुर, उन्नाव तथा फतेहपुर के टेक होम राशन माइक्रो इण्टरप्राइज की अध्यक्षों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्ता की। प्रत्येक ग्रामीण गरीब परिवारों में से एक महिला को स्वयं सहायता समूहों में संगठित कर उनकी क्षमता वृद्धि एवं वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराते हुए उन्हें आजीविका संवर्धन के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाना है।

रचनात्मक कार्य स्वस्थ समाज के लिए आवश्यक

मुख्यमंत्री ने कहा कि समय का सदुपयोग करके समाज को बहुत कुछ दिया जा सकता है। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने इस दिशा में काफी कार्य किया है। आजीविका मिशन द्वारा रचनात्मक कार्य किये जा रहे हैं, जो स्वस्थ समाज के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े लोगों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था प्रशासन सुनिश्चित करे।

mou livelihood mission-3

ये भी देखें: उन्नाव कांडः कांग्रेस नेता लल्‍लू बोले, सेंगर को बचाने में कई बडे़ नाम

आजीविका संवर्धन के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाना

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए तत्परता से कार्य कर रही है। प्रत्येक ग्रामीण गरीब परिवारों में से एक महिला को स्वयं सहायता समूहों में संगठित कर उनकी क्षमता वृद्धि एवं वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराते हुए उन्हें आजीविका संवर्धन के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाना है। उन्होंने कहा कि महिलाओं और बच्चों को पोषाहार देने का यह पुनीत कार्य पूरी पवित्रता के साथ किया जाए।

Newstrack

Newstrack

Next Story