×

योगी सरकार ने ऋण सुविधा के लिए उठाया बड़ा कदम, मंत्री ने किया शुभारंभ

प्लेटफार्म के माध्यम से ओडीओपी कारीगर एवं इकाईयां घर बैठे 59 मिनट में लोन स्वीकृत करा सकते है। यह प्लेटफॉर्म ओडीओपी ऋणों के स्वचालित अनुमोदन में भी सहायता करेगा।

Ashiki
Published on: 27 May 2020 4:19 PM GMT
योगी सरकार ने ऋण सुविधा के लिए उठाया बड़ा कदम, मंत्री ने किया शुभारंभ
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग, एनआरआई तथा निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह तथा औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने आज खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड कार्यालय में बैंक ऑफबड़ौदा द्वारा निर्मित (www.psbloansin59minutes.com/bob) ऑनलाइन प्लेटफार्म का शुभारम्भ किया।

ये भी पढ़ें: CSIR ने अल्कोहल-आधारित हर्बल हैंड सैनिटाइज़र बनाया, जानिए इसकी खूबी

ऋण सुविधा प्राप्त करने के लिए एक समर्पित पोर्टल

उल्लेखनीय है कि यह ऑनलाइन प्लेटफार्म ओडीओपी योजना के अंतर्गत ऋण सुविधा प्राप्त करने के लिए एक समर्पित पोर्टल है। इस प्लेटफार्म के माध्यम से ओडीओपी कारीगर एवं इकाईयां घर बैठे 59 मिनट में लोन स्वीकृत करा सकते है। यह प्लेटफॉर्म ओडीओपी ऋणों के स्वचालित अनुमोदन में भी सहायता करेगा।

इस पोर्टल की परिकल्पना नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग तथा खादी एवं ग्रामोद्योग, उत्तर प्रदेश द्वारा की गई थी। बैंक ऑफ बड़ौदा से ओडीओपी कारीगरों और इकाइयों को लाभ दिलाने के सम्बन्ध में उन्होंने बैंक ऑफ बड़ौदा और ओडीओपी के बीच एक डवन् अक्टूबर 2019 कराया था।

ये भी पढ़ें: प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार की रिहाई के लिए कांग्रेसियों ने रखा उपवास, राज्यपाल से की ये मांग

ऑनलाइन लोन प्लेटफार्म के इस एमओयू के तहत ओडीओपी कारीगरों और इकाइयों के बीच बैंक क्रेडिट प्रसार के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा थर्ड-पार्टी ऋण एग्रीगेटर्स की भूमिका निभायेगा। इसके अतिरिक्त बैंक ऑफ बड़ौदा ओडीओपी सेल के साथ मिलकर एक वेंचर कैपिटल फण्ड बनाएगा। यह फंड मुख्य रूप से ओडीओपी स्टार्ट-अप्स या नई इकाइयों की फंडिंग करेगा। इस फण्ड के सम्बन्ध में, बैंक ऑफ बड़ौदा निवेश मूल्यांकन के लिए जिम्मेदार होगा, जबकि निवेश की मंजूरी एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन विभाग, उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा प्रदान की जाएगी।

रिपोर्ट: श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें: नाबालिग के साथ रेप, आरोपी Video वायरल करने की देते थे धमकी, अब हुआ ये हाल

युद्ध स्तर पर चल रहा कार्य: बनाए जाएं राशन कार्ड, 44000 ग्राम प्रधानों से किया संवाद

Ashiki

Ashiki

Next Story