×

लॉकडाउन में यूपी वासियों को बड़ी राहत: बेफिक्र रहें, योगी सरकार दिलाएगी वेतन

कोरोना वायरस के संकट के बीच लॉकडाउन जारी होने के बाद उत्तर प्रदेश के लोग जो दूसरे राज्यों में नौकरी करते हैं, बेगार हो गए हैं। ऐसे में योगी सरकार ने इस लोगों की मदद के लिए बड़ा फैसला लिया है। अब योगी सरकार ऐसे लोगों को वेतन दिलाएगी।

Shivani Awasthi
Published on: 11 April 2020 3:55 AM GMT
लॉकडाउन में यूपी वासियों को बड़ी राहत: बेफिक्र रहें, योगी सरकार दिलाएगी वेतन
X

लखनऊ: कोरोना वायरस के संकट के बीच लॉकडाउन जारी होने के बाद उत्तर प्रदेश के लोग जो दूसरे राज्यों में नौकरी करते हैं, बेगार हो गए हैं। ऐसे में योगी सरकार ने इस लोगों की मदद के लिए बड़ा फैसला लिया है। अब योगी सरकार ऐसे लोगों को वेतन दिलाएगी। इस बाबत मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं। इसके तहत लॉकडाउन के दौरान अन्य प्रांतों में काम करने वाले मजदूरों और कर्मियों के वेतन का भुगतान कराया जाए।

दूसरे राज्यों में नौकरी करने वालों के लिए योगी सरकार के निर्देश

दरअसल, लॉकडाउन के कारण कई प्रदेश वासी अन्य राज्यों में फंस गए हैं। ये लोग यूपी से बाहर के राज्यों में सेवारत हैं लेकिन काम बंद होने के कारण बेगारी के साथ भुखमरी की समस्या भी झेल रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए योगी सरकार ने पहले ही ये निर्देश दिए थे कि उनके खाने-पीने की व्यवस्था के लिए मदद की जाए। इसी कड़ी में उन लोगों के खाते में पैसे भी ट्रांसफर किये गए, ताकि वह बाहरी प्रदेशों में पैसों की तंगी के कारण भूखे न रहे।

ये भी पढ़ेंःलॉकडाउन पर उद्धव सरकार का ये इरादा: पूरे महाराष्ट्र में नहीं, सिर्फ यहां लगे कर्फ्यू

अन्य प्रदेशों के अधिकारियों संग किया जा रहा सम्पर्क

वहीं अब सरकार ने निर्देश दिया कि उन लोगों का वेतन भी उन्हें दिलाया जाए। ऐसे में प्रदेश के अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। सम्बन्धित राज्य के अधिकारियों से बात कर इस मामले में समन्वय बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ेंःतबलीगी के बाद अब इस जमात का संकट, कई पॉजिटिव केस से हड़कंप

बता दें कि केंद्र सरकार भी इस बाबत निर्देश दे चुकी है कि आपदा प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत सभी नियोक्ताओं को अपने संस्थान व दुकान आदि में कार्यरत कर्मियों व मजदूरों को उनकी मजदूरी का भुगतान बिना किसी कटौती के किया जाये। इन कर्मियों में उद्योग, निजी कंपनी, कार्यालय, व्यावसायिक संस्थान, दुकान आदि शामिल हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story