×

बेमौसम बारिश: 19 हजार किसानों को राहत पैकेज देगी योगी सरकार, 13 हजार करोड़ की धनराशि मंजूर

UP News: यूपी सरकार ने घोषणा की है जिन किसानों की फसलें बारिश और ओलावृष्ट से 33 फीसदी से ज्यादा बर्बाद हो गयी हैं। उनके नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश के 19 हजार किसानों को सरकार राहत पैकेज देने का काम करेगी।

Jugul Kishor
Published on: 23 March 2023 10:35 AM GMT (Updated on: 23 March 2023 10:43 AM GMT)
बेमौसम बारिश: 19 हजार किसानों को राहत पैकेज देगी योगी सरकार, 13 हजार करोड़ की धनराशि मंजूर
X
सीएम योगी (सोशल मीडिया)

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यानाथ सरकार बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित अन्‍नदाता किसानों को राहत पहुंचाने का काम कर रही है। इसी क्रम में अब योगी सरकार बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को बड़ी सौगात देने जा रही है। यूपी सरकार ने घोषणा की है जिन किसानों की फसलें बारिश और ओलावृष्टि से 33 फीसदी से ज्यादा बर्बाद हो गयी हैं। उनके नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश के 19 हजार किसानों को सरकार राहत पैकेज देने का काम करेगी। यूपी सरकार ने 13 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि को मंजूरी दे दी है।

19 हजार किसानों को मिलेगा राहत पैकेज

बता दें कि बीते कई दिनों से लगातार प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बारिश व ओलावृष्टि हो रही है। जिससे किसानों की फसलें बर्बाद हो गईं हैं। किसानों के माथे पर चिंता लकीरें दिखाई दे रही हैं, क्योंकि किसानों का एकमात्र सहारा फसल ही होती है। वो भी घर आने से पहले ही बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से नष्ट हो गई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ओलावृष्टि व बारिश से 19 हजार किसानों की 10 हजार हेक्टेयर से ज्यादा की फसलें बर्बाद हुई हैं। वहीं प्रदेश में बहुत से किसान ऐसे हैं जिनकी फसलें 33 फीसदी से कम नष्ट हुई हैं। लेकिन, सरकार ने सिर्फ 33 फीसदी से ज्यादा जिन किसानों की फसलें बर्बाद हुई हैं उन्हे ही राहत पैकेज देने का ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले पर 33 फीसदी से कम फसल बर्बाद होने वाले किसानों ने नाराजगी जतायी है।

प्रयागराज में 10 हजार से ज्यादा किसानों की फसलें बर्बाद

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के हमीरपुर, ललितपुर, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा, बरेली व उन्नाव में बारिश व ओलावृष्टि से फसले ज्यादा बर्बाद हुई है। उन्नाव में बीते 21 मार्च को ओलावृष्टि व बारिश हुई जिसका सरकार के द्वारा सर्वे करवाया जा रहा है। वहीं प्रदेश के बाकी जिलों के सर्वे में किसानों की फसलों के 33 फीसदी से ज्यादा के नुकसान की पुष्टि हुई है। प्रयागराज में सबसे अधिक 10 हजार से ज्यादा किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं। वहीं मिर्जापुर, सोनभद्र व महोबा में बारिश व ओलावृष्टि से कारण 33 फीसदी से कम फसलें बर्बाद हुई हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story