×

UP News: यूपी के खिलाड़ियों को सरकार का बड़ा तोहफा, मिलेगी 5 लाख रुपए तक धनराशि, जानिए किस लिए

UP News: इन खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में शामिल करते हुए आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत आने से खिलाड़ियों को कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 July 2023 5:57 AM GMT
UP News: यूपी के खिलाड़ियों को सरकार का बड़ा तोहफा, मिलेगी 5 लाख रुपए तक धनराशि, जानिए किस लिए
X
CM Yogi (photo: social media )

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार खिलाड़ियों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही है। अब सूबे के खिलाड़ियों को पांच लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त में मिलेगा। ये सुविधा केवल उन्हीं खिलाड़ियों को मिलेगी, जो कि विभिन्न जिलों में संचालित प्रशिक्षण शिविर, आवासीय छात्रावास योजना एवं स्पोर्ट्स कॉलेजों के अंतर्गत पंजीकृत हैं। राज्य सरकार के मुताबिक, प्रदेश में ऐसे खिलाड़ियों का आंकड़ा 11 हजार है।

इन खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में शामिल करते हुए आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत आने से खिलाड़ियों को कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी। यूपी के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में खेल एवं खिलाड़ियों के लिए एकलव्य क्रीड़ा कोष खेल एवं खिलाड़ियों का प्रोत्साहन एवं संवर्धन नियमावली 2021 लागू की गई है, जिसमें खिलाड़ियों का स्वास्थ्य बीमा कराने की घोषणा की गई ह़ै।

खेल नीति में हेल्थ बीमा देने का किया गया था ऐलान

योगी आदित्यनाथ सरकार ने इसी साल मार्च में नई खेल नीति 2023 को मंजूरी दी थी। जिसमें खिलाड़ियों और खेल के लिए कई बड़े-बड़े ऐलान किए गए थे। खेल नीति में पंजीकृत खिलाड़ियों को पांच लाख रूपये का हेल्थ इंश्योरेंस देने की बात भी कही गई थी। इसके अलावा प्रतियोगिताओं के दौरान खिलाड़ियों को लगी चोटों के इलाज के लिए राज्य सरकार एकलव्य खेल कोष से राशि भी उपलब्ध कराएगी।

कई खिलाड़ी वित्तीय कठिनाई या खराब चिकित्सा देखभाल के कारण अपने करियर के चरम पर खेले से सन्यास लेने या छोड़ने का फैसला कर लेते हैं। राज्य सरकार अपनी नई खेल नीति के तहत ऐसे खिलाड़ियों की मदद के लिए हाथ बढ़ाएगी। बता दें कि नई खेल नीति के तहत राज्य में खेल से जुड़े उद्योगों को बढ़ावा देने की बात कही गई है। राज्य में स्वदेशी एवं स्थानीय खेलों को बढावा दिया जाएगा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story