TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

योगी सरकार का अंतिम आम बजट आएगा आज, धार्मिक स्थलों के विकास पर फोकस

सोमवार को इस बजट को वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना पेश करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। बजट में चुनावी तैयारियों की झलक देखने को मिल सकती है।

Shivani Awasthi
Published on: 21 Feb 2021 4:28 PM GMT
योगी सरकार का अंतिम आम बजट आएगा आज, धार्मिक स्थलों के विकास पर फोकस
X

लखनऊ। अपनी सरकार के चार साल पूरी करने जा रही प्रदेश की योगी सरकार अपना पांचवा और अंतिम आम बजट आज पेश करेगी। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल फरवरी-मार्च में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले पार्टी अपने घोषणा पत्र के अधूरे कामों को पूरा करने के लिए कई मदों की धनराशि जारी करेगी। इसके अलावा धार्मिक एवं पर्यटन केन्द्रों के रख रखाव और उनके विकास पर बजट में पूरा फोकस रहेगा।

योगी सरकार पांचवा और अंतिम आम बजट आज

सोमवार को इस बजट को वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना पेश करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। बजट में चुनावी तैयारियों की झलक देखने को मिल सकती है। राज्य सरकार के इस बजट में छात्रों, युवाओं, महिलाओं, किसानों के लिए कुछ नई घोषणाएं होने की उम्मीदें हैं। बजट के माध्यम से सरकार विधानसभा चुनाव को निषाने पर रखकर जनता के बीच विकास का बड़ा संदेश देने का भी काम करेगी।

ये भी पढ़ेँ- CM योगी ने लॉन्च किया ‘ई-कवच’, इस एप्लीकेशन से छूटे बच्चों का होगा टीकाकरण

मंत्री सुरेश खन्ना करेंगे यूपी आम बजट पेश, सीएम रहेंगे मौजूद

प्रदेश सरकार का यह बजट सबको खुश करने वाला हो सकता है। माध्यम से जनता के बीच पहुंचाने की कोशिश हो सकती है। बजट में गंगा समेत अन्य नदियों को प्रदूषण मुक्त करने छात्र छात्राओं को टैबलेट या लैपटाप देने, प्रदेश की पांच एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं की गति बढ़ाने, फिल्म सिटी के लिए कोरोना वैक्सीन सभी के लिए मुफ्त करने की घोषणा अयोध्या, काशी, मथुरा और के पर्यटन विकास के साथ ही किसानों के लिए कई घोषणाएं हो सकती हैं।

बजट में छात्रों, युवाओं, महिलाओं, किसानों के लिए नई घोषणाओं की उम्मीदें

प्रदेश सरकार का पांचवां बजट काफी चुनौतीपूर्ण बजट होगा। कोविड-19 महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था काफी दबाव में है। संसाधनों की कमी के चलते संसाधन का प्रबंधन किया जाना है। इसके साथ ही सरकार पर ऋण दबाव भी बढ़ रहा है। अगले वित्त वर्ष से विधायक निधि बहाल करनी होगी. एक वित्तीय वर्ष के लिए ही विधायक निधि स्थगित हुई थी।

यूपी बजट का आकार 5.5 लाख करोड़ के करीब

अनुमान है कि प्रदेश सरकार के इस बजट का आकार 5.5 लाख करोड़ के करीब का होगा। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश को बजट घाटे को तीन से बढ़ाकर पांच फीसदी किए जाने की छूट दिए जाने से भी प्रदेश सरकार बाजार व बैंकों से कर्ज बढ़ाकर अपने बजट आकार को बढ़ाने की तैयारी में है। प्रदेश सरकार 4.8 फीसदी घाटे का बजट प्रस्तुत कर सकती है।

श्रीधर अग्निहोत्री

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story