×

Land Disputes in UP: देवरिया कांड जैसी घटनाओं की न हो पुनरावृत्ति, योगी सरकार उठाने जा रही ये कदम

Land Disputes in UP: योगी सरकार गांवों में संपत्ति को लेकर हो रहे विवादों को रोकने के लिए अब एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। प्रदेश में राजस्व परिषद शहरों की तरह गांवों में भी संपत्तियों के नामांतरण की सुविधा देने का निर्णय लिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Oct 2023 6:48 AM GMT (Updated on: 24 Oct 2023 7:13 AM GMT)
Land Disputes in UP
X

Land Disputes in UP (photo: social media )

Land Disputes in UP: देवरिया सामूहिक हत्याकांड ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था। जमीनी विवाद को लेकर संघर्ष की घटनाएं गांवों में आम है। जमीन विवाद में होने वाली हत्याएं और हिंसा से जुड़ी खबरें अखबारों में अटी पड़ी रहती हैं। इसके अलावा अदालतों में भी इससे जुड़े मुकदमों का अंबार लगा हुआ है। योगी सरकार गांवों में संपत्ति को लेकर हो रहे विवादों को रोकने के लिए अब एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। प्रदेश में राजस्व परिषद शहरों की तरह गांवों में भी संपत्तियों के नामांतरण की सुविधा देने का निर्णय लिया गया है।

राज्य सरकार इसके लिए एक अलग कानून लाने पर विचार कर रही है। प्रस्तावित कानून का नाम उत्तर प्रदेश ग्रामीण आबादी (भूमि,भवन एवं परिसंपत्ति) अधिकार अधिनियम-2023 होगा। इसके मसौदे पर आला अधिकारियों के बीच चर्चा हो चुकी है। जल्द ही इस प्रस्ताव को कैबिनेट के समक्ष पेश किया जाएगा।

Deoria Murder Case: देवरिया हत्याकांड में प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, 11 लोगों के असलहे का लाइसेंस निरस्त

बंटवारे को लेकर होते हैं अधिकतर विवाद

अधिकारियों की मानें तो ग्रामीण क्षेत्रों में जमीनों से जुड़े विवाद अक्सर बंटवारे को लेकर होते हैं। वर्तमान समय में खेत लेने पर खतौनी में नाम दर्ज कराने की सुविधा है और संपत्तियों के बंटवारे या बेचने पर घरौनी में नाम दर्ज करने की सुविधा है। इन कामों में काफी समय लग जाता है। राजस्व परिषद चाहता है कि संपत्तियों के नामांतरण की सुविधा दे दी जाए, जिससे इसे बेचने या फिर बंटवारे पर इसमें नाम दर्ज कराना आसान हो जाए।


नामांतरण के लिए आवेदन करना होगा और इस पर आपत्तियां मांगने के बाद किसी तरह का कोई विवाद सामने नहीं आने पर इसे स्वीकार कर लिया जाएगा। नामांतरण कराने वाले व्यक्ति को एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जिसमें साफ-साफ लिखा होगा कि उक्त संपत्ति पर उसका अधिकार है। उत्तर प्रदेश ग्रामीण आबादी (भूमि,भवन एवं परिसंपत्ति) अधिकार अधिनियम-2023 में ऐसी संपत्तियों को उत्ताराधिकारियों के बीच विभाजित करने का प्रावधान भी होगा।

Deoria Murder Case: प्रेमचंद यादव के घर पर बुलडोजर चलने पर ही होगा ब्रह्मभोज,देवेश दुबे ने कहा-अभी तक मिल रहा सिर्फ आश्वासन



बता दें कि देवरिया कांड के बाद से पुलिस-प्रशासन के स्तर पर लगातार ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे गांवों में जमीनी विवाद खूनी घटना में तब्दील न हो। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भूमि विवाद से जुड़े मामलों को प्रमुखता से हल करने का निर्देश अधिकारियों को सख्त शब्दों में दिया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story