×

युवा प्रतिभागी पांच दिन तक अपनी प्रतिभा दिखाएंगे: उपेंद्र तिवारी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आगामी 12 से 16 जनवरी तक युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। केन्द्र सरकार के सहयोग से होने वाले इस महोत्सव में देश के 28 राज्यों एवं केन्द्रशासित नौ राज्यों के युवा प्रतिभागी पांच दिन तक अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 8 Jan 2020 3:29 PM GMT
युवा प्रतिभागी पांच दिन तक अपनी प्रतिभा दिखाएंगे: उपेंद्र तिवारी
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आगामी 12 से 16 जनवरी तक युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। केन्द्र सरकार के सहयोग से होने वाले इस महोत्सव में देश के 28 राज्यों एवं केन्द्रशासित नौ राज्यों के युवा प्रतिभागी पांच दिन तक अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। अयोजिन की थीम फिट यूथ फिट इंडिया रखा गया है।

प्रदेश के युवा एवं खेलकूद मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती पर आयोजित होने वाले इस महोत्सव के उद्घाटन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा केन्द्रीय खेल मंत्री किरन रिजजू समेत उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य भी उपस्थिति रहेगें। कार्यक्रम का समापन प्रदेश की राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल 16 जनवरी कों करेंगी।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी यहां हुई जबरदस्त हिंसा, फेंके गये पत्थर, मची भगदड़, पुलिस मौके पर

तिवारी ने बताया कि उत्सव के तहत 13 से 15 जनवरी तक युवा सुविचार सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसके लिये 10 वक्ताओं का चयन किया गया है। इनमें सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी, नीति आयोग के मुख्य अधिशासी अधिकारी अमिताभ कांत और विश्व रिकॉर्डधारी पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा शामिल हैं। उन्होंने बताया कि युवा महोत्सव में 25 युवा प्रतिभागियों दो युवा आदर्श एवं विभिन्न वर्गो के 28 युवा पुरस्कार विजेताओं को भी बुलाया गया है।

यह भी पढ़ें...अमेरिका और ईरान में युद्ध! जानिए कौन देश किसके साथ, रूस-चीन किसे देंगे समर्थन

कार्यक्रम में जारबिंग फाक्स फलाई रेपलिंग स्पाईडर वेब वर्मा ब्रिज मंकी क्रांल आदि का आयोजन किया जाएगा। युवा सुविचार सम्मेलन में 10 वक्ताओं को भी चुना जाएगा। युवा उत्सव के दौरान लोक वाद्ययंत्रों बांसुरी तबला सितार गिटार मंदगम एवं लोकनृत्यों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। जिसमें भरत नाटयम कुचीपुडी ओडिसी आदि नृत्च का प्रदर्शन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...महाराष्ट्र सरकार ने किया भारत बंद का समर्थन, बसों में तोड़फोड़ और कई ट्रेनें रद्द

इस बार इनाम की राशि दोगुनी कर दी गयी है। टीम वर्ग में प्रथम पुरस्कार विजेता को डेढ़ लाख रुपये, द्वितीय विजेता को एक लाख और तृतीय विजेता को 50 हजार रुपये दिये जाएंगे। एकल स्पर्धा में प्रथम पुरस्कार विजेता को 30 हजार, द्वितीय को 20 और तृतीय पुरस्कार विजेता को 10 हजार रुपये दिये जाएंगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story