×

युवाओं की ऊर्जा दोगुना कर देगा युवा महोत्सव, हो रही भव्य तैयारी

यूपी की राजधानी लखनऊ में 12 जनवरी से आयोजित पांच दिवसीय राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए उत्कृष्ट व्यवस्थाएं की गयी हैं। इसके लिए देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले युवाओं को अच्छी से अच्छी सुविधाएं सुलभ करायी जाने की पूरी तैयारी कर ली गयी है।

Shivakant Shukla
Published on: 10 Jan 2020 7:24 AM GMT
युवाओं की ऊर्जा दोगुना कर देगा युवा महोत्सव, हो रही भव्य तैयारी
X

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में 12 जनवरी से आयोजित पांच दिवसीय राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए उत्कृष्ट व्यवस्थाएं की गयी हैं। इसके लिए देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले युवाओं को अच्छी से अच्छी सुविधाएं सुलभ करायी जाने की पूरी तैयारी कर ली गयी है।

ये भी पढ़ें—Lucknow : अंग्रेजों के दौर से बाहर निकलती भारतीय रेलवे

उत्सव को सफल बनाने के लिए सहभागिता एवं समन्वय के उद्देश्य से युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग के 500 पीआरडी, स्वयंसेवक मंगल दलों के 140, प्रदेश के विभिन्न जनपदों से लगभग 1900 युवा, 150 युवा आदर्श, नेहरू युवा केन्द्र के लगभग 600 स्वयंसेवक तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के 870 स्वयंसेवकों को लगाया गया है।

राज्य सरकार की तफर से इस 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव के आयोजन को ऐतिहासिक बनाने के हर संभव प्रयास किए गए हैं, ताकि आने वाले युवा आयोजन के साथ ही यूपीे की एक बेहतर छवि अपने मन-मस्तिष्क में स्थापित कर सकें और उ0प्र0 के आयोजन को सदैव याद रखें। 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव 2020 की थीम इस बार ‘फिट यूथ फिट इंडिया’ रखी गयी है।

ये भी पढ़ें—अब भारत की भूमिका ज्यादा जरुरी

उत्सव के सफल आयोजन के लिए की जा रही है समीक्षा

राष्ट्रीय युवा उत्सव में देश के 28 राज्य एवं नौ केन्द्र शासित राज्यों इस प्रकार कुल 37 प्रदेशों व केन्द्र शासित प्रदेशों के कलाकारों की टीमों को आमंत्रित किया गया है। उत्सव में युवा अपनी प्रतिभा और दक्षता का उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। उत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की विभिन्न विधाओं एवं गैर प्रतिस्पर्धी विधाओं का युवाओं द्वारा प्रदर्शन किया जायेगा। उत्सव के सफल आयोजन के लिए निरन्तर समीक्षा की जा रही है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में तैयारियों को अंतिम रूप् दिया जा रहा है जिससे इस अयोजन में भाग लेने वाले करीब सात हजार से अधिक युवा प्रदेश के प्रति एक चिरस्थायी संदेश लेकर जाएं।

ये भी पढ़ें—अखिलेश का दीपिका प्रेम! ‘छपाक’ के लिए बुक कराया पूरा सिनेमा हॉल

विभिन्न प्रतिस्पर्धी विधाओं के विजयी कलाकारों को पुरस्कार राशि के साथ ही प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह के माध्यम से सम्मानित भी किया जायेगा। राष्ट्रीय युवा उत्सव के कार्यक्रम के लिए इसकी ब्राण्डिंग भी की जा रही है जिसमें प्रतिभागियों को विशेष रूप से टोपी, स्वामी विवेकानंद जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से संबंधित पुस्तकें, किटबैग एवं ब्लेजर भी प्रदान किए जा रहे हैं।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story